Move to Jagran APP

देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में काम कर रहा युवा मंत्रालय, शुरू किया Fit India Off प्रोग्राम

युवा एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत देशभर के लाखों युवा वॉलंटियर्स काम कर रहे हैं जो देश में चल रहे जागरूकता कार्यक्रम के तहत काम कर रहे हैं। सरकार इनकी संख्या जल्द ही एक करोड़ करने पर विचार कर रही है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 04:13 PM (IST)
देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में काम कर रहा युवा मंत्रालय, शुरू किया Fit India Off प्रोग्राम
देश को स्वस्थ बनाने की दिशा में चलाया जा रहा फिट इंडिया ऑफ प्रोग्राम

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा है कि फिट इंडिया ऑफ (Fit India Off) स्वस्थ और फिटर इंडिया की तरफ एक यात्रा है जिसे लेकर केंद्र सरकार काम कर रही है। उन्होंने सदन में एक सवाल के जवाब में यह बात कही है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया ऑफ देश को स्वस्थ और तंदरूस्त बनाने की तरफ एक यात्रा है जिसके लिए युवा एवं खेल मंत्रालय (Ministry of Youth and Soprts) काम कर रहा है।

loksabha election banner

इसके अलावा युवा एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत देशभर के लाखों युवा वॉलंटियर्स काम कर रहे हैं, जो देश में चल रहे जागरूकता कार्यक्रम के तहत काम कर रहे हैं। सरकार इनकी संख्या जल्द ही एक करोड़ करने पर विचार कर रही है।

केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि इस समय युवा वॉलंटियर्स की संख्या करीब 70 लाख है, जिसे जल्द ही एक करोड़ कर दिया जाएगा। इनके माध्यम से तरह-तरह के जन जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जाते हैं और जनता में संकट से निपटने को लेकर जानकारी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि युवाओं द्वारा चलाए जाने वाले जागरूकता के कार्यक्रमों द्वारा लोगों को जागरूक किया जाता है और इन कार्यक्रमों से किसी भी संकट से निपटना आसान हो जाता है। नेहरू युवा केंद्र जैसे संगठन इस दिशा में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में ऐसे कार्यकर्ताओं की संख्या 3.25 लाख है जिसमें जल्द ही इजाफा करके पांच लाख कर दिया जाएगा। इसके अलावा एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि इन कार्यकर्ताओं को मानदेय दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.