Move to Jagran APP

दिल्ली में उतरा महाविमान, पानी की बौछारों से किया गया स्वागत

शुक्रवार शाम को दिल्ली में आई आंधी के बाद रात को महाविमान भी उतरा। दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान 'महाजंबो' एयरबस-380 शुक्रवार रात को दिल्ली पहुंचा। यहां पानी की बौछारों [वाटर कैनन] से इसका स्वागत किया गया। इसमें तीन क्लास हैं- इकॉनॉमी, बिजनेस और शानदार फ‌र्स्ट क्लास। कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने देश के 4 बड़े एयरपोर्ट पर ए-380 को उतारने और उड़ान भरने की इजाजत दी थी। ये एयरपोर्ट हैं दिल्ली, मुंबई, बेंगलूर और हैदराबाद। सिंगापुर एयरला

By Edited By: Published: Fri, 30 May 2014 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 31 May 2014 01:57 PM (IST)
दिल्ली में उतरा महाविमान, पानी की बौछारों से किया गया स्वागत

नई दिल्ली। शुक्रवार शाम को दिल्ली में आई आंधी के बाद रात को महाविमान भी उतरा। दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान 'महाजंबो' एयरबस-380 शुक्रवार रात को दिल्ली पहुंचा। यहां पानी की बौछारों [वाटर कैनन] से इसका स्वागत किया गया।

loksabha election banner

इसमें तीन क्लास हैं- इकॉनॉमी, बिजनेस और शानदार फ‌र्स्ट क्लास। कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने देश के 4 बड़े एयरपोर्ट पर ए-380 को उतारने और उड़ान भरने की इजाजत दी थी। ये एयरपोर्ट हैं दिल्ली, मुंबई, बेंगलूर और हैदराबाद। सिंगापुर एयरलाइंस के ये विमान दिल्ली और मुंबई रूट पर उड़ेंगे।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा संचालित हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में यात्रियों व उनके सामान के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। सिंगापुर एयरलाइंस के कर्मियों ने यात्रियों का स्वागत उपहार व बुके देकर किया। यह दक्षिणपूर्व एशिया की पहली वैश्विक एयरलाइन है जिसने भारत के लिए सुपरजंबो का परिचालन शुरू किया है। सरकार ने इस साल जनवरी में 'बिग बर्ड' की उड़ानों से प्रतिबंध हटा लिया था। खाड़ी की प्रमुख विमानन कंपनी एमिरेट्स दूसरी एयरलाइन हो जाएगी जो इस साल जुलाई में मुंबई से एयरबस-ए380 के जरिये उड़ान शुरू करेगी।

एयरबस 380 में दो-दो डेक हैं यानि बैठने के लिए दो अलग-अलग मंजिल। यहां ऐसा लगता है जैसे आप किसी फाइव स्टार होटल की लॉबी में खड़े हों। सीढि़यां चढ़ीं और दूसरी मंजिल पर पहुंच गए।

एक बार में 15 हजार 700 किलोमीटर तक उड़ सकने वाले इस विमान में लोगों की हर सुविधा और जरूरत का ध्यान रखा गया है। लंबी दूरी के सफर में हवाई जहाज में बैठे-बैठे थक जाने वाले यात्री रेस्ट रूम में आकर कुछ देर अपनी थकान मिटा सकते हैं, इंजॉय कर सकते हैं।

विशेषताएं:

* एयरबस 380 में दो डेक हैं, यानी दो मंजिला विमान।

* 15 हजार 700 किलोमीटर तक उड़ सकता है।

* 560 टन है वजन।

* 853 यात्रियों की क्षमता।

* 900 किलोमीटर प्रति घंटे की गति।

* यह विमान बोइंग 747.8 से 40 प्रतिशत अधिक है।

* 2007 में इसे दिल्ली एयरपोर्ट पर सिर्फ दिखाने के लिए लाया गया था।

पढ़ें: एयरबस ए-380 को मिलेगी भारत में उड़ने की अनुमति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.