मौजूदा स्थितियों के बावजूद कौशल के अनुरूप तलाशें नौकरी

नौकरी छूटना या इस पर संकट के बादल मंडराना किसी भी व्‍यक्ति के जीवन की सबसे तनावपूर्ण घटना में से एक माना जाता है। वह भी ऐसे दौर में जब अपने और स्‍वजनों के स्वास्थ्य की देखरेख के बीच कोई नौकरी तलाश करनी है।

Sanjay PokhriyalPublish: Sat, 22 Jan 2022 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:49 PM (IST)
मौजूदा स्थितियों के बावजूद कौशल के अनुरूप तलाशें नौकरी

नई दिल्‍ली, धीरेंद्र पाठक। कोविड के इस संकट काल में हो सकता है कि आपकी नौकरी पर भी असर पड़ा हो या अपने फिर आप अपने करियर की अनिश्चितता को लेकर दुविधा में हों। खासतौर से वे लोग जो टूरिज्‍म, हास्पिटैलिटी, एविएशन जैसे फील्‍ड से जुड़े रहे हैं, वे कोरोना संकट के दौर में सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। ऐसे लोग किस तरह अपनी मौजूदा स्किल का उपयोग इसी से मिलते-जुलते दूसरे सेक्‍टर की नौकरियों में करके खुद को आगे बढ़ा सकते हैं, आइये जानते हैं…

1. स्किल शिफ्ट पर करें विचार: यदि आपने कोविड के चलते अपनी नौकरी खो दी है या जिस फील्‍ड में काम कर रहे हैं, वहां इसके प्रभाव के चलते आगे अब आपको कोई संभावना नहीं दिख रही है, तो सबसे पहले इस बात पर विचार करें कि आपकी मौजूदा स्किल जो अभी तक आपने अपनी वर्तमान नौकरी से सीखी है, उसका उपयोग दूसरे सेक्‍टर की किन-किन नौकरियों में हो सकता है। कैसे आप अपने वर्तमान स्किल और अब तक हासिल अनुभव को दूसरे सेक्‍टर की नौकरियों में शिफ्ट कर सकते हैं। जैसे, उदाहरण के लिए अगर कोई फ्लाइट अटेंडेंट है, तो जाहिर तौर पर उसमें कुछ विशेष गुण होंगे। वह ग्राहकों से अच्‍छी तरह डील करना जानता होगा। शांत स्‍वभाव का होगा, आपात स्थितियों से निपटना जानता होगा, जल्‍द ही चीजें एडाप्‍ट करने में सक्षम होगा, उसकी कम्‍युनिकेशन स्किल अच्‍छी होगी इत्‍यादि। जिनके पास भी ये स्किल हैं, उनके लिए कस्‍टमर सर्विस, सेल्‍स या हेल्‍थकेयर जैसी सेवाओं में नई संभावनाएं हो सकती हैं। इसी तरह देखें कि अब तक आपके द्वारा अर्जित स्किल का अन्य नौकरियों में क्या आवश्यकता हो सकती है।

2. जाब सर्च के लिए समय दें: अपनी स्किल्‍स, क्‍वालिटीज और अनुभवों की पहचान कर लेने के बाद वर्तमान में उपलब्ध नौकरियों को सर्च करने के लिए कुछ समय निकालें और यह देखें कि विभिन्‍न साइट्स और प्‍लेटफार्म्‍स पर उपलब्‍ध नौकरियों में से कौन-कौन से आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इस तरह की जाब सर्च करने के लिए इनडीड जैसे अलग-अलग ब्राउजर की भी मदद ले सकते हैं। ऐसी जगहों पर अपने साफ्ट और हार्ड स्किल्स से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करते हुए जाब की तलाश करें। इसी तरह 'रिमोट' या 'वर्क फ्राम होम' जैसे कीवर्ड का उपयोग करके भी अपने लिए उपयुक्‍त जाब तलाश सकते हैं। चूंकि कोविड ने देशभर के उद्योगों को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया है, इसलिए आपको नौकरी के उभरते अवसरों पर भी विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए कई शहरों में इनदिनों एसेंशियल पर्सनल/स्‍टाफ (हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल, फूड/ग्रोसरी डिलीवरी ब्‍वाय, शाप असिस्‍टेंट आदि ) की बड़ी संख्‍या में आवश्यकता है।

3. रिज्यूमे अपडेट और अपलोड करें: एक बार जब आपको उपलब्ध नौकरियों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए, तो यह देखें कि आपकी पृष्ठभूमि से कौन-कौन सी नौकरी अच्छी तरह फिट हो सकती है। फिर ऐसी कुछ चुनिंदा नौकरियों को शार्टलिस्‍ट करने के बाद उसी अनुसार अपनी स्किल को हाइलाइट करते हुए अपने रिज्यूमे को अपडेट करें। सबसे अच्‍छा यही रहेगा कि आवेदन करने वाली प्रत्येक नौकरी के लिए अपना अलग-अलग रिज्यूमे तैयार करें और रेज्‍यूमे में प्रत्‍येक नियोक्‍ता को यह बताएं कि आपके पास जो स्किल है,वह उनके कैसे काम आ सकती है। उससे संबंधित कीवर्ड का इस्‍तेमाल भी रिज्यूमे में करें। उदाहरण के लिए यदि किसी संबंधित नौकरी के डिटेल के अनुसार उम्मीदवार के पास कम से कम पांच साल का ग्राहक सेवा अनुभव होना चाहिए और यह आपके पास है,तो इसे आसानी से नजर में लाने के लिए रेज्‍यूमे की शुरुआत में ही इसका उल्‍लेख करें या किसी पहचाने जाने योग्य स्थान पर इसका जिक्र करें। कुल मिलाकर,आप जिस भी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसकी प्रोफाइल से आपका रिज्यूमे मैच करता हुआ होना चाहिए, तभी आप आसानी से नियोक्‍ताओं की नजर में आ सकेंगे और वे आपसे संपर्क करेंगे।

Edited By Sanjay Pokhriyal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept