Move to Jagran APP

वैक्सीन की उपलब्धता और आर्थिक सुधार को लेकर निष्पक्षता की जरूरत - सीतारमण

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन और दवाओं पर बौद्धिक संपदा अधिकारों में अस्थायी छूट के भारत के प्रस्ताव के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक नगोजी ओकोंजो इवेला से मुलाकात की।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 02:13 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 02:13 AM (IST)
वैक्सीन की उपलब्धता और आर्थिक सुधार को लेकर निष्पक्षता की जरूरत - सीतारमण
वैक्सीन की उपलब्धता और आर्थिक सुधार को लेकर निष्पक्षता की जरूरत - सीतारमण

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से जुड़ी एक बैठक में हिस्सा लेते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग को जीतने के लिए जरूरी है कि हम स्वतंत्र रूप से चिकित्सा अनुसंधान साझा करें और अनुकूल, जवाबदेह, किफायती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली विकसित करें। वाशिंगटन  में आयोजित बैठक में सीतारमण ने कहा कि कोरोना टीके की उपलब्धता और आर्थिक सुधार के मुद्दे पर अधिक निष्पक्षता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद भारत ने संरचनात्मक सुधारों के अपने एजेंडे को जारी रखा है। कृषि के साथ श्रम और वित्तीय क्षेत्र में व्यापक सुधारों से भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

सीतारमण ने कहा, 'भारत मानता है कि वायरस का प्रसार रोकने के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कम आय वाले देशों और विकसित देशों के टीकाकरण कवरेज में भारी अंतर चिंता का विषय है और यह महत्वपूर्ण है कि हमें टीके की असमानता को दूर करने की आवश्यकता है।' उन्होंने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए समानता और साझीदारी के साथ क्षमताओं के सिद्धांतों के साथ बहुपक्षीय दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। सीतारमण ने जोर देकर कहा कि किफायती वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी तक पहुंच प्राप्त करने में विकासशील देशों के सामने आने वाली विकट चुनौतियों की पहचान करना जरूरी है।

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच एक अन्य बैठक में दोनों देशों के बीच आतंकी फंडिंग  एवं अन्य वित्तीय अपराधों पर रोक के लिए साथ काम करने को लेकर सहमति बनी। दोनों देशों ने वित्तीय अपराध के खिलाफ लड़ाई को महत्वपूर्ण बताते हुए फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के स्तर को असरदार तरीके से लागू करने पर सहमति जताई। ताकि वित्तीय प्रणाली सुरक्षित बनाई जा सके और आतंकवाद के प्रसार के लिए होने वाली फंडिंग को हर हाल में रोका जा सके।

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन और दवाओं पर बौद्धिक संपदा अधिकारों में अस्थायी छूट के भारत के प्रस्ताव के मद्देनजर सीतारमण ने शुक्रवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक नगोजी ओकोंजो इवेला से मुलाकात की। इस मुलाकात की अहमियत इसलिए है क्योंकि भारत और दक्षिण अफ्रीका मिलकर यह मांग कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.