Move to Jagran APP

Vaccination in India : 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण आज से लेकिन कहां- पता नहीं, जानें राज्‍यों की स्थिति

पहली मई से पूरे देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। 18 से 44 साल की उम्र के लगभग ढाई करोड़ लोग इसके लिए पंजीकरण भी करा चुके हैं लेकिन उन्हें वैक्सीन कहां मिलेगी इसका पता नहीं है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 06:37 AM (IST)
Vaccination in India : 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण आज से लेकिन कहां- पता नहीं, जानें राज्‍यों की स्थिति
पहली मई से पूरे देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है।

नीलू रंजन, नई दिल्ली। आज से पूरे देश में टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। 18 से 44 साल की उम्र के लगभग ढाई करोड़ लोग इसके लिए पंजीकरण भी करा चुके हैं, लेकिन उन्हें वैक्सीन कहां मिलेगी, इसका पता नहीं है। अधिकांश राज्य एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू करने को लेकर असमर्थता जाहिर कर चुके हैं। वहीं 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में पहला या दूसरा डोज लेने के लिए नए वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढना मुश्किल हो रहा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी साधी चुप्‍पी 

अभी तक टीकाकरण के हर चरण के शुरू होने के पहले उसकी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीसरे चरण को लेकर चुप्पी साध ली है। शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेस में पूछे गए सवालों का स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की ओर से कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया। 

कुछ भी तय नहीं 

सचिव लव अग्रवाल यह भी नहीं बता सके कि किन-किन राज्यों में 18 से 44 साल के युवाओं का टीकाकरण शुरू होने जा रहा और अभी तक कितने लोगों को समय और स्थान अलॉट कर दिया गया है। इसके अलावा वे यह भी बताने में विफल रहे कि एक मई को देश में टीके की कुल कितनी डोज उपलब्ध होगी, जिसमें से 50 फीसद राज्यों और निजी क्षेत्र को मिलनी है। 

केवल आश्‍वासन कि... 

सचिव लव अग्रवाल ने सिर्फ इतना भरोसा दिया कि अगले कुछ दिनों में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान सुचारु रूप से चलने लगेगा। समस्या सिर्फ 18 से 44 साल के लोगों की ही नहीं है, बल्कि 45 साल से अधिक के लोगों की भी है। इन्हें केंद्र सरकार की ओर मुफ्त में वैक्सीन मिलनी है, लेकिन उन्हें भी कोविन प्लेटफार्म पर वैक्सीनेशन सेंटर नहीं मिल पा रहा है। इनमें से कई ऐसे भी हैं, जिन्हें मई के पहले हफ्ते में वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी है। 

मुफ्त टीका देने से इन्कार 

दरअसल तीसरे चरण में केंद्र सरकार ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त टीका देने से इन्कार कर दिया है। निजी केंद्रों को शुक्रवार तक बची हुए वैक्सीन की डोज वापस करनी होगी। निजी केंद्रों पर अब सिर्फ निजी क्षेत्र के लिए तय कीमत पर ही वैक्सीन मिल सकेगी या फिर राज्यों की ओर से उपलब्ध वैक्सीन मिलेगी। इसके लिए भी राज्यों को निजी केंद्रों को अपने सेंटर के रूप में कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा।

दूसरी डोज वालों की बढ़ी मुश्किलें 

45 साल से अधिक के लोगों के लिए केंद्र सरकार की ओर चलाए जा रहे मुफ्त टीकाकरण के लिए राज्यों को सरकारी वैक्सीन सेंटर तय करने होंगे और उनकी जानकारी कोविन प्लेटफार्म पर देनी होगी। इन सरकारी केंद्रों की सूची अभी तक कोविन प्लेटफार्म पर अपडेट नहीं हुई है। इसमें एक बड़ी समस्या दूसरी डोज वालों के साथ है। उन्हें दूसरी डोज उसी वैक्सीन की चाहिए, जिसकी पहली डोज लगी थी। ऐसे में कोविन प्लेटफार्म पर यह जानकारी होनी भी जरूरी है कि दूसरी डोज के लिए किसे कौन से सरकारी केंद्र पर जाना होगा।

मध्‍य प्रदेश में पांच मई से शुरू होने की उम्‍मीद 

मध्य प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पांच मई तक शुरू होने की उम्मीद है। यह टीका उन्हीं लोगों को लगेगा, जिन्होंने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया है। मध्‍य प्रदेश सरकार ने सभी को नि:शुल्क टीका लगाने के लिए 2700 करोड़ रपये का प्रविधान किया है। मालूम हो कि टीकाकरण का कार्यक्रम एक मई से शुरू होना था लेकिन डोज नहीं मिलने से इसमें देरी हो रही है। राज्‍य सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 45 लाख तो बायोटेक को 10 लाख टीकों का ऑर्डर दिया है। 

यूपी में सात जिलों से शुरुआत 

उत्‍तर प्रदेश में शनिवार से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के कोरोना टीकाकरण की शुरुआत उन सात जिलों से होगी जिनमें संक्रमण सर्वाधिक है। इन जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर मेरठ और बरेली शामिल हैं। यह वे जिले हैं जिनमें कोरोना संक्रमण के 9000 से ज्यादा सक्रिय केस हैं। प्रदेश में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1,01,49,009 लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है। वहीं 22,33,929 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

पंजाब में टीकाकरण स्‍थगित 

पंजाब सरकार ने वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 45 साल आयु वर्ग के टीकाकरण को स्थगित कर दिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग में बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट को 26 अप्रैल को 18 से 45 आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड की 30 लाख खुराकों का आर्डर दिया गया था लेकिन उन्होंने जवाब दिया है कि वैक्सीन की उपलब्धता का पता चार हफ्तों तक चल पाएगा। 

छत्‍तीसगढ़ के सीएम ने कही यह बात 

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि हम 18-45 साल के लोगों को मुफ्त में कोविड वैक्सीन लगाएंगे। पहली मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए हमने सभी जिलों में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। भारत सरकार ने अवगत कराया है कि 18-45 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए 1,03,040 वैक्सीन डोज़ उपलब्ध कराएगी। उन्‍होंने यह भी कहा है कि चूंकि वैक्सीन की कमी है इसलिए हम अपने राज्य के सबसे गरीब लोगों (जिनके पास अंत्योदय कार्ड है) से वैक्सीनेशन की शुरूआत करेंगे। 

बंगाल और उत्‍तराखंड सरकार ने कही यह बात 

पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान राज्य को वैक्सीन डोज़ प्राप्त होने के बाद शुरू होगा। 45 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग  के लिए टीकाकरण जारी रहेगा। वहीं उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि हमें कल केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर उम्र वाले लोगों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की लगभग 1,22,000 डोज और कोवैक्सिन की 42,000 डोज का आवंटन दिया है। अभी तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू करने की तिथि के बारे में कहना कठिन होगा। 

केजरीवाल ने लोगों से की यह अपील 

एक मई से सभी वयस्कों को टीका लगाने की केंद्र सरकार की अनुमति के बावजूद दिल्ली में 18 साल से ऊपर की उम्र वालों का फिलहाल टीकाकरण नहीं होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा कि अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए दिल्लीवासी एक मई से वैक्सीनेशन केंद्रों पर लाइन नहीं लगाएं। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक-दो दिन में कोविशील्ड की तीन लाख डोज मिल जाएंगी। शुक्रवार को डिजिटल प्रेस वार्ता कर केजरीवाल ने कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन निर्माता कंपनियों से तीन महीने में 67-67 लाख डोज आपूर्ति करने के लिए कहा गया है। 

हरियाणा और गोवा ने जताई असमर्थता  

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि 18 से 45 साल के लोगों के लिए अभी तक वैक्सीन प्राप्त नहीं हुई है। वैक्सीन मिलते ही हम टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे। लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा, मैं लोगों से घर पर रहने और सरकार का सहयोग करने का आग्रह करता हूं। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जैसे ही वैक्सीन आ जाती है हम काम शुरू करेंगे। 

यह भी पढ़ें- मुश्किल है 18 से पार को कोविड वैक्‍सीन की राह, कुछ राज्य ही तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.