Move to Jagran APP

किसान दिवस: उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा- आंदोलनकारी किसानों के मुद्दों के समाधान के लिए वार्ता ही रास्ता

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि आंदोलनकारी किसानों के मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत ही रास्ता है। किसान दिवस के मौके पर किसानों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बातचीत से हर मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 11:07 PM (IST)
किसान दिवस: उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा- आंदोलनकारी किसानों के मुद्दों के समाधान के लिए वार्ता ही रास्ता
उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि सरकार किसान संगठनों से बातचीत के लिए तैयार।

नई दिल्ली, प्रेट्र। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि आंदोलनकारी किसानों के मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत ही रास्ता है। किसान दिवस के मौके पर अपने हैदराबाद स्थित आवास पर किसानों के समूह से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बातचीत से हर मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है।

loksabha election banner

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा- सरकार किसान संगठनों से बातचीत के लिए तैयार

सरकार ने पहले ही स्पष्ट किया है कि वह किसान संगठनों से बातचीत के लिए तैयार है। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती (23 दिसंबर) को किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उपराष्ट्रपति ने कहा- किसानों के हित में सरकार ने उठाए हैं सुधार के कई कदम

उपराष्ट्रपति ने कहा कि खाद्य सुरक्षा एवं देश की प्रगति का कृषि से सीधा संबंध है। सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। उन्होंने फसल विविधिकरण एवं ऑर्गेनिक खेती पर भी जोर दिया। नायडू ने कोरोना महामारी के दौरान भी रिकॉर्ड पैदावार कर देश को मजबूत बनाने के लिए किसानों की सराहना की।

किसान दिवस: पीएम मोदी ने चौधरी चरण सिंह से प्रेरणा लेकर किसानों के हित में उठाए कदम

किसान दिवस के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसानों का आंदोलन जल्द समाप्त होने की उम्मीद जताई। उन्होंने ट्वीट किया, 'कुछ किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ उनसे बात कर रही है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही आंदोलन खत्म होगा।' राजनाथ ने कहा कि पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह ने हमेशा किसानों की चिंता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनसे प्रेरणा लेकर किसानों के हित में कदम उठाए हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नए कानूनों को लेकर किसानों के बीच झूठ फैलाया जा रहा है। सरकार ने नए कानूनों के तहत किसानों को ज्यादा आजादी दी है। इसके तहत किसानों को मंडी या बाहर कहीं भी उपज बेचने का विकल्प मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने चौधरी चरण सिंह को दी श्रद्धांजलि

किसान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने कहा कि चरण सिंह जीवनपर्यत गांवों एवं किसानों के विकास के लिए समर्पित रहे। गृह मंत्री अमित शाह भी इस मौके पर ट्वीट किया, 'पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने किसानों एवं ग्रामीण इलाकों के लिए पूरे समर्पण से काम किया।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.