Move to Jagran APP

घरेलू उपचार और बेकार हो चुकी दवाओं के प्रयोग से घायल हो रही हैं आंखें

घरेलू उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाओं या एक्‍सपायर दवाओं के प्रयोग से आंखों को नुकसान पहुंच रहा है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 10:30 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 10:30 AM (IST)
घरेलू उपचार और बेकार हो चुकी दवाओं के प्रयोग से घायल हो रही हैं आंखें
घरेलू उपचार और बेकार हो चुकी दवाओं के प्रयोग से घायल हो रही हैं आंखें

वास्को-द-गामा (गोवा)। ‘नीम-हकीम खतरा-ए-जान’ की कहावत से वाकिफ होने के बावजूद हम और आप डॉक्टर बनने का कोई मौका नहीं छोड़ते। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों ने एक अध्ययन में दावा किया है कि घरेलू उपचार और बिना चिकित्सक की सलाह दवाओं के इस्तेमाल से देश में नेत्र रोगियों की संख्या बढ़ रही है। आंखों में संक्रमण और अल्सर होने का प्रमुख कारण यही है।

loksabha election banner

हरियाणा के गुरुग्राम के ग्रामीण क्षेत्रों में 25 अलग-अलग चयनित समूहों में लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली आंखों की दवाइयों और उपचार के अन्य तरीकों के विस्तृत सर्वे के बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, ग्रामीणों में आंखों में पानी आना, आंखें लाल होना, खुजलाहट, दर्द, जलन और कम दिखने जैसी शिकायतें ज्यादा पाई जाती हैं। चिकित्सकों के अनुसार,आंख की पुतली की रक्षा करने वाले आंख के सफेद भाग (कार्निया) में संक्रमण को मोतियाबिंद के बाद अंधेपन का प्रमुख कारण माना जाता है। इससे अनजान अधिकतर ग्रामीण आज भी घरेलू उपचार के साथ ही एक्सपायर्ड दवाओं, बिना लेबल वाली स्टेरॉइड आई ड्राप्स का प्रयोग करते हैं।

घरेलू उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाएं पौधों के सूखे भागों, दूध, लार और मूत्र आदि से तैयार की जाती हैं। सर्वे में पाया गया कि 25 फीसद से ज्यादा ग्रामीण आंखों में सुरमा, काजल, शहद, घी, गुलाब जल जैसे उत्पादों का उपयोग करते हैं। आंखों के उपचार के लिए प्रयोग की जाने वाली दवाओं में 26 फीसद स्टेरॉइड, 21 फीसद एक्सपायर्ड एवं बिना लेबल की दवाएं और 13.2 फीसद घरेलू दवाएं शामिल हैं।

नेत्र संबंधी विभिन्न बीमारियों में 18 फीसद लोग नेत्र विशेषज्ञों से परामर्श बिना ही इलाज करते हैं। ऐसा करने से आंखों मे अल्सर होने की आशंका बढ़ जाती है। सर्वे से एक और अहम बात सामने आई है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंखों में अल्सर होने, उसका पता लगने और उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली पारंपरिक दवाएं सबसे बड़ा कारण होती हैं।


यह भी पढ़ें: बच्चों की आंखों का उपचार समय से संभव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.