Move to Jagran APP

Lockdown Updates: जानिए देश के किन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन और कहां मिली कोरोना कर्फ्यू में छूट

Lockdown Updates उत्तर प्रदेश में नए मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के चलते राज्य सरकारें अपने स्तर पर लॉकडाउन में ढील दे रही हैं। वहीं कुछ राज्य बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच लॉकडाउन को आगे के लिए बढ़ा रहे हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 07:00 AM (IST)
Lockdown Updates: जानिए देश के किन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन और कहां मिली कोरोना कर्फ्यू में छूट
राज्य सरकार जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगी।

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए मामले हजार के नीचे आ गए हैं। उत्तर प्रदेश में भी नए मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के चलते राज्य सरकारें अपने स्तर पर लॉकडाउन में ढील दे रही हैं। वहीं, कुछ राज्य बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच लॉकडाउन को आगे के लिए बढ़ा रहे हैं। रविवार को तेलंगाना सरकार ने लॉकडाउन को दस दिन के लिए और बढ़ा दिया है। लॉकडाउन में मिलने वाले रोजाना छूट का समय बढ़ा दिया गया है। तेलंगाना में अब रोजाना सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे तक लोगों को जरूरी सामान खरीदने की छूट दी गई है। इसके चलते राज्य सरकार जल्द ही गाइडलाइन जारी करेगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राजधानी लखनऊ सहित 20 शहर में अभी कोरोना कर्फ्यू को लागू रखा है। सीएम योगी ने यूपी में फिलहाल उन 20 शहरों में कोरोना कर्फ्यू जारी रखने का फैसला किया है, जहां पर 600 से अधिक कोरोना के सक्रिय मामले हैं। इसके साथ ही 55 जिलों में भी नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन की शर्त के साथ पांच दिन सुबह सात से शाम के सात बजे तक बाजार खोलने की छूट दी गई है।

मध्य प्रदेश में शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश में एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। पांच फीसद से अधिक व कम संक्रमण दर वाले शहरों के लिए अलग-अलग नियम होंगे। अनलॉक में मास्क पहनने को लेकर विशेष उपाय किए गए हैं। दुकानदारों के लिए नियम होगा कि वे खुद भी मास्क पहनें और ग्राहकों को भी मास्क पहनने को कहें। बिना मास्क पहने ग्राहक को सामान देने पर दुकान सील की जा सकेगी।

जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में जारी रहेगा वीकेंड कर्फ्यू

वहीं, दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर सरकार ने सोमवार से अगले आदेश तक लागू करने के लिए कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की हैं। सरकार के अनुसार राज्य के सभी 20 जिलों में वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा। हफ्ते में सिर्फ 3 दिनों के लिए सैलून और शराब की दुकानें खुलेंगी। इसके साथ ही सरकार ने जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, सिनेमा और बार को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

हरियाणा में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर लाकडाउन बढ़ा दिया है। राज्य में अब 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चल सकती हैं। दुकानों को आड-ईवन फार्मूले पर खोला जाएगा। 15 जून तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।

ओडिशा और सिक्किम में बढ़ाया गया लॉकडाउन

ओडिशा सरकार ने भी लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 17 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। बता दें कि सरकार ने 16 और दिनों के लिए यह लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा की है। इसके साथ ही सिक्किम ने सात जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.