Move to Jagran APP

Night Curfew : पांच राज्यों में विस्फोटक रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना, महामारी की दूसरी लहर से चिंतित सरकार

कोरोना की दूसरी लहर घातक रूप अख्तियार करती जा रही है। करीब पांच महीने बाद देश में पहली बार एक दिन में 59 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं और करीब चार महीने बाद सक्रिय मामले बढ़कर चार लाख के पार चले गए हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 03:34 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 03:46 PM (IST)
Night Curfew : पांच राज्यों में विस्फोटक रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना, महामारी की दूसरी लहर से चिंतित सरकार
कोरोना महामारी की दूसरी लहर घातक रूप अख्तियार करती जा रही है। फाइल फोटो।

नई दिल्ली (ब्यूरो)। कोरोना महामारी की दूसरी लहर घातक रूप अख्तियार करती जा रही है। देश में बहुत तेजी से कोरोना संक्रमण के नए मामले बढ़ रहे हैं। दैनिक मृतकों की संख्या में भी तेज वृद्धि हो रही है। करीब पांच महीने बाद देश में पहली बार एक दिन में 59 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं और करीब चार महीने बाद सक्रिय मामले बढ़कर चार लाख के पार चले गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र समेत पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में तेजी के संक्रमण ब़़ढ रहा है।

loksabha election banner

पांच राज्‍य कोरोना का प्रबल प्रकोप

महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 36,902 नए मामले पाए गए हैं और 112 लोगों की मौत हुई है। वहीं, मंत्रालय की तरह से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक पंजाब में 2,661, कर्नाटक में 2,523, छत्तीसगढ़ में 2,419 और गुजरात में 1,961 नए केस पाए गए हैं। इन राज्यों के अलावा दिल्ली, तमिलनाडु, हरियाणा और राजस्थान में भी संक्रमण में बढ़ोतरी हो रही है। केरल में 1989, तमिलनाडु में 1,779 और दिल्ली में 1,515 नए मामले सामने आए हैं। 80 फीसद नए मामले सिर्फ छह राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और गुजरात से ही हैं। हालांकि, इस दौरान राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, ओडिशा और पुडुचेरी समेत 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है।

24 घंटों के दौरान संक्रमण के 59,118 नए केस मिले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 59,118 नए केस मिले, 257 लोगों की मौत हुई और 32,987 लोग ठीक हुए। इससे पहले पिछले साल 17 अक्टूबर को 62 हजार से ज्यादा नए मामले मिले थे। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1.18 करोड़ से अधिक हो गया है। इनमें से 1.12 करोड़ से अधिक लोग पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कोरोना वायरस से 1,60,949 लोगों की जान भी जा चुकी है। 257 मौतों में महाराष्ट्र में 111 और पंजाब में हुई 43 मौतें भी शामिल हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में सक्रिय मामलों में 25,874 की वृद्धि हुई है और इनकी संख्या 4.21 लाख हो गई है। इससे पहले पिछले साल दो दिसंबर को सक्रिय मामलों की संख्या 4.24 लाख थी। महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में ही कुल 73.64 फीसद सक्रिय मामले हैं। इनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 2.64 लाख एक्टिव केस हैं।

महाराष्ट्र में कल से रात का कर्फ्यू

महाराष्ट्र में कल से रात का कर्फ्यू कोरोना के हालात की समीक्षा करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में 28 मार्च से रात का कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू रहेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों को चेताया भी है कि अगर वे कोरोना के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो पाबंदियां और सख्त की जाएंगी।

गुरुवार को 11 लाख नमूनों की जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषषद ([आइसीएमआर)] के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देशभर में गुरवार को 11 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 23 करोड़ 86 लाख चार हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.