Move to Jagran APP

सावधान! न करें ये काम वरना आपके PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन EPFO ने कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपका पर्सनल डिटेल मांगकर ईपीएफ (EPF) खाते से से पैसे उड़ा सकते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 06:54 PM (IST)
सावधान!  न करें ये काम वरना आपके PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे
सावधान! न करें ये काम वरना आपके PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

नई दिल्ली, जेएनएन। कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन ने अपने खाताधारकों को सावधान रहने को कहा है। ईपीएफओ (EPFO) ने खाताधारकों को अलर्ट जारी कर फर्जी कॉल से सावधान रहने को कहा है। EPFO ने कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपका पर्सनल डिटेल मांगकर ईपीएफ (EPF) खाते से पैसे उड़ा सकते हैं। इसलिए आप किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा न करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने भी ईपीएफ सदस्यों को फोन पर दूसरों के साथ अपने विवरण साझा नहीं करने के लिए कहा है। यह अलर्ट ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर प्रमुखता से दिखाया जा रहा है।

loksabha election banner

EPFO नहीं मांगता आपसे ये जानकारियां

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा है कि ईपीएफओ आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा करने को नहीं कहता है। इसके साथ ही ईपीएफओ आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी नहीं कहता है।

फर्जी कॉल से रहें सावधान

इपीएफअो (EPFO) ने कहा कि अगर आप से कोई फोन पर आपका पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार (Aadhaar), पैन (PAN), यूएएन (UAN) या बैंक डिटेल (Bank Details) आदि मांग तो आप सावधान हो जाएं। खाताधारक इस तरह के फर्जी कॉल से सावधान रहें।

ऐसे चेक अपना बैलेंस

खाताधारक के पर्सनल डेटा के लीकेज और फ्रॉड को रोकने को लेकर क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए यूएएन आधारित इन्क्वायरी सिस्टम को केवल ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक ऐप्लिकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासबुक से लॉगइन करना पड़ता है, तब जाकर क्लेम सेटलमेंट की स्थिति का पता चलता है। यूएएन को आधार कार्ड से भी लिंक कर दिया गया है।

बदल सकता है पीएफ के साथ कटने वाली पेंशन निकालने का नियम

ईपीएफओ पेंशन से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेंशन के लिए उम्र की सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है। अगर आसान शब्दों में समझें तो मौजूदा समय में अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के तौर पर पैसा मिलने लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.