Move to Jagran APP

अब फसलों के उत्पादन के साथ कारोबारी भी बनेंगे किसान, सरकार इस तरह कर रही है प्रोत्साहित

छोटे किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर पैदा करने और अपनी आय बढ़ाने के लिए कुटीर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। छोटे किसानों को योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम निम्नलिखित तरीके अपनाए जा रहे हैं।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 06:21 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 06:21 PM (IST)
अब फसलों के उत्पादन के साथ कारोबारी भी बनेंगे किसान, सरकार इस तरह कर रही है प्रोत्साहित
स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए छोटे किसानों को कुटीर उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित‌ किया जा रहा।

दिल्ली, एजेंसी। छोटे किसानों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर पैदा करने और अपनी आय बढ़ाने के लिए कुटीर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। छोटे किसानों को योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम निम्नलिखित तरीके अपनाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

1- प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी)

छोटे किसानों और बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर पैदा करने में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) सर्वप्रथम है। यह एक प्रमुख क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों (मुख्य रूप से छोटे किसानों) और ग्रामीण व शहरी बेरोजगार युवाओं की मदद करके गैर-कृषि क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से स्वरोजगार के अवसर पैदा करना है।

योजना की शुरुआत के बाद से, 09.07.2021 तक, रुपये की एमएम सब्सिडी 697,612 इकाइयां के साथ, (किसानों सहित) 16688.17 करोड़ स्थापित की गई हैं।

पीएमईजीपी के तहत कुटीर उद्योगों में प्रमुख कार्यक्षेत्र

• कृषि आधारित और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग :- इस उद्योग में दलहन और अनाज प्रसंस्करण उद्योग, फल और सब्जी प्रसंस्करण उद्योग, ग्राम तेल उद्योग, गुड़ और खांडसारी उद्योग, आदि शामिल हैं।

• वन आधारित उद्योग :- इस उद्योग में औषधीय पौधे उद्योग, मधुमक्खी पालन उद्योग, लघु वन आधारित उद्योग आदि हैं।

• हस्तनिर्मित कागज और फाइबर उद्योग :- इसमें हस्तनिर्मित कागज उद्योग, फाइबर उद्योग, आदि सम्मिलित हैं।

2- पारंपरिक उद्योगों के पुनर्जनन के लिए निधि योजना (SFURTI)

मंत्रालय पारंपरिक उद्योगों के उत्थान के लिए निधि की योजना (SFURTI) लागू कर रहा है। इस योजना का फोकस पारंपरिक उद्योगों और कारीगरों/छोटे किसानों को समूहों में संगठित करना और मूल्यवर्धन के माध्यम से उनके उत्पादों को प्रतिस्पर्धी बनाकर उन्हें स्थायी रोजगार प्रदान करना है।

19.07.2021 तक, 433 समूहों को मंजूरी दी गई है, जिससे लगभग 2.6 लाख कारीगरों (किसानों सहित) को 1102 करोड़ रुपये की भारत सरकार की सहायता से लाभ हुआ है।

पारंपरिक उद्योगों के पुनर्जनन के लिए निधि योजना (SFURTI) के तहत कृषि आधारित उद्योग, शहद, खादी, कयर, हस्तशिल्प, कपड़ा जैसे क्षेत्रों में सामान्य सुविधा केंद्रों (सीएफसी), नए संयंत्रों और मशीनरी, प्रशिक्षण आदि के निर्माण के माध्यम से किसान उत्पादक संगठन के माध्यम से या अन्यथा सामूहिक रूप से किसानों को सहायता प्रदान की जाती है।

3- मंत्रालय ग्रामोद्योग विकास योजना

मंत्रालय ग्रामोद्योग विकास योजना में गांवों के विकास आधारित उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करता है। जिनमें प्रमुख रूप से :-

• शहद मिशन (मधुमक्खी पालन कार्यक्रम):- देश के किसानों, आदिवासियों और बेरोजगार युवाओं की आय को बढ़ाने के लिए केवीआईसी ने 2017-18 के दौरान हनी मिशन की शुरुआत की, जिसमें किसानों को जीवित मधुमक्खी के छत्ते के साथ 10 मधुमक्खी बक्से उपलब्ध कराए गए। 2017-18 से 2020-21 तक कुल 15,445 लाभार्थियों को 1,53,259 मधुमक्खी के छत्ते (बक्से) प्रदान किए गए हैं ।

• कुम्भर सशक्तिकरण कार्यक्रम (खनिज आधारित उद्योग):- कार्यक्रम के तहत छोटे किसान/ग्रामीण कुम्हारों की आजीविका के उत्थान, कौशल उन्नयन प्रशिक्षण और बिजली के बर्तनों के पहिये, ब्लंजर, पग मिल, भट्ठा जैसे नए घरेलू स्तर के ऊर्जा कुशल उपकरण आदि गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के उत्पादन के लिए प्रदान किए जाते हैं। इस कार्यक्रम के तहत 2017-18 से 2020-21 तक कुल 21030 इलेक्ट्रिक पॉटरी व्हील वितरित किए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.