Move to Jagran APP

ब्रिक्स देशों के एनएसए की वर्चुअल मीट में सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान पर तंज कसा

भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्रिक्स प्रतिनिधियों की बैठक में मंगलवार को सीमा पार आतंकवाद और लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया और कहा कि ये संगठन एक देश के समर्थन का आनंद ले रहे है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 10:10 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:21 AM (IST)
ब्रिक्स देशों के एनएसए की वर्चुअल मीट में सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान पर तंज कसा
ब्रिक्स देशों के एनएसए की वर्चुअल मीट

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्रिक्स प्रतिनिधियों की बैठक में मंगलवार को सीमा पार आतंकवाद और लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया और कहा कि ये संगठन एक देश के समर्थन का आनंद ले रहे है और शांति और सुरक्षा को लेकर दूसरे देशों को धमकी देते हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्रिक्स उच्च प्रतिनिधियों की 11वीं बैठक की मेजबानी की। विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, प्रतिनिधियों ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन द्वारा विचार के लिए ब्रिक्स आतंकवाद विरोधी कार्य योजना को अपनाया और सिफारिश की।

loksabha election banner

एक देश के समर्थन का आनंद ले रहे हैं आतंकी संगठन

बैठक की कार्य योजना का उद्देश्य आतंकवाद की आर्थिक मदद और मुकाबला करना, आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट का दुरुपयोग करना, आतंकवादियों की यात्रा को रोकना, सीमा नियंत्रण, आसान लक्ष्यों की सुरक्षा करना, सूचना साझा करना, क्षमता निर्माण और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहयोग में सहयोग के मौजूदा तंत्र को और मजबूत करना है। सीमा पार आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए भारत ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियां पूरे क्षेत्र में शांति के लिए खतरा हैं।

बयान में कहा गया है कि भारत ने सीमा पार आतंकवाद और लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया, जिन्हें एक देश का समर्थन प्राप्त है और शांति और सुरक्षा को खतरा है। इसने कहा कि बैठक में अफगानिस्तान, ईरान, पश्चिम एशिया और खाड़ी में वर्तमान विकास और साइबर सुरक्षा जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उभरते खतरों के संदर्भ में क्षेत्रीय और वैश्विक राजनीतिक और सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा की गई।

भारत कर रहा है ब्रिक्स देशों की मेजबानी

बैठक में भारत के एनएसए अजित डोभाल के अलावा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य और विदेश मामलों के केंद्रीय आयोग के कार्यालय के निदेशक यांग जीची, दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के राज्य सुरक्षा उप मंत्री एनसीडिसो गुडइनफ कोडवा, ब्राजील के राष्ट्रपति पद के संस्थागत सुरक्षा मंत्रिमंडल के प्रमुख और राज्य मंत्री ऑगस्टो हेलेनो रिबेरो परेरा, रूसी के सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोलाई पेत्रुशेव ने भाग लिया।

एजेंडे में अन्य आइटम में कानून प्रवर्तन एजेंसियों, स्वास्थ्य सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल और आतंकवाद के बीच सहयोग थे। भारत इस वर्ष ब्रिक्स बैठक की अध्यक्षता कर रहा है, जो ब्रिक्स समूह की 15वीं वर्षगांठ है। उच्च प्रतिनिधियों की बैठक ब्रिक्स देशों के नेताओं की शिखर बैठक से पहले हुई, जिसकी मेजबानी भारत इस वर्ष करेगा। ब्रिक्स देशों में भारत के अलावा ब्राजील, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.