Move to Jagran APP

कोरोना संकट को देख केंद्र ने स्‍कूली बच्‍चों का पंजीकरण तेज करने और फेल करने के नियमों में ढील देने के दिए निर्देश

कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्‍कूली बच्‍चों का पंजीकरण तेज करने और उनको फेल करने के नियमों में ढील देने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि घर-घर जाकर स्कूल आने वाले बच्चों का सर्वेक्षण कराया जाए...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 07:29 PM (IST)
कोरोना संकट को देख केंद्र ने स्‍कूली बच्‍चों का पंजीकरण तेज करने और फेल करने के नियमों में ढील देने के दिए निर्देश
कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने स्‍कूली बच्‍चों का पंजीकरण तेज करने के निर्देश दिए हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को निर्णायक मोड़ पर पहुंचता देख देश के शिक्षा मंत्रालय (Union Education Ministry) ने भी बच्‍चों की शिक्षा सुचारू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे अधिकारियों को घर-घर जाकर स्कूल आने वाले बच्चों का सर्वेक्षण कराएं और उनका स्कूलों में पंजीकरण कराने की योजना पर काम शुरू कर दें।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि मंत्रालय (Education Ministry) ने इस साल बच्चों को अनुत्तीर्ण करने के नियमों में भी ढील देने की सिफारिश की है। यह सिफारिश महामारी के दौरान प्रभावित बच्चों की पहचान करने, उनको दाखिला देने और शिक्षा जारी रखने की मंशा से की गई है। मंत्रालय ने कोरोना महामारी के चलते स्कूली बच्चों के सामने आई चुनौनियों को कम करने की जरूरत महसूस कर रहा है।

मंत्रालय (Education Ministry) के एक अधिकारी ने कहा है कि महसूस किया गया है कि कोरोना के चलते ड्रॉपआउट बढ़ने और पंजीकरण कम होने, पढाई के नुकसान, शिक्षा में कमी की समस्या से निपटने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उचित नीति बनाने की दरकार है। यही वजह है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि छह से 18 साल के उन विद्यार्थियों की पहचान करने के लिए घर-घर सर्वेक्षण किया जाए जो स्कूलों से दूर हैं।  

यही नहीं राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुझाव दिया गया है कि विद्यार्थियों का स्कूलों में पंजीकरण कराने के लिए उचित कार्ययोजना भी तैयार की जाए। विद्यार्थियों को स्कूल बंद होने के दौरान और दोबारा उनके खुलने के बाद पहुंचाई जाने वाली मदद को लेकर भी दिशनिर्देश जारी किए हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान कम करने के लिए टेलीविजन और रेडियो के जरिए पढ़ाई की संभावनाओं पर गौर करने को भी कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.