Move to Jagran APP

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ईडी की एंट्री, एजेंसी ने बिहार पुलिस से एफआइआर की प्रति मांगी

प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार पुलिस से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती एवं कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मांगी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 03:49 AM (IST)
सुशांत सिंह राजपूत मामले में ईडी की एंट्री, एजेंसी ने बिहार पुलिस से एफआइआर की प्रति मांगी
सुशांत सिंह राजपूत मामले में ईडी की एंट्री, एजेंसी ने बिहार पुलिस से एफआइआर की प्रति मांगी

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) ने बिहार पुलिस से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मांगी है। अधिकारियों ने बताया कि मामले में संभावित धन शोधन एंगल से जांच करने के लिए बिहार पुलिस से एफआइआर की कॉपी मांगी गई है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने इस संदर्भ में बिहार पुलिस को पत्र लिखा है। ईडी धनशोधन रोकथाम कानून यानी पीएमएलए के तहत संभावित जांच पर गौर कर रही है। 

loksabha election banner

उल्‍लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के पिता कृष्ण कुमार सिंह (Krishna Kumar Singh, 74) ने बेटे को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके परिजनों और छह अन्य लोगों के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज कराई है। बिहार पुलिस ने इस सुशांत मामले में आइपीसी की विभिन्‍न धाराओं 341 (गलत सख्‍ती), 342 (अवैध तरीके से रोककर रखना), 380 (घर में चोरी), 406 (विश्‍वासघात), 420 (धोखाधड़ी) और 306 (आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने) के तहत केस दर्ज किया है। 

कृष्ण कुमार सिंह (Krishna Kumar Singh) का आरोप है कि रिया ने अपने कॅरियर को बढ़ाने के मकसद से मई 2019 में सुशांत सिंह के साथ दोस्ती बढ़ाई थी। वहीं अधिकारियों का कहना है कि ईडी सुशांत सिंह राजपूत की रकम और उनके बैंक खातों के कथित दुरुपयोग के आरोपों की जांच करना चाहती है। एजेंसी इस बात की भी जांच करेगी कि क्या किसी ने सुशांत सिंह राजपूत के पैसों का इस्तेमाल ब्‍लैक मनी को व्‍हाइट में बदलने में किया और अवैध संपत्तियां बनाईं। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में आरोपियों की संपत्ति को भी कुर्क कर सकता है। 

अधिकारियों का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय के पास पीएमएलए के तहत आरोपियों को गिरफ्तार करने का भी अधिकार है। बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले में मुंबई पुलिस पहले ही जांच कर रही है। मुंबई पुलिस जांच के सिलसिले में कई दिग्‍गज फ‍िल्‍मी हस्तियों से पूछताछ भी कर चुकी है। इस मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने दो जगह जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। वहीं अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने भी सर्वोच्‍च अदालत से कोई भी आदेश देने से पहले उनका भी पक्ष सुने जाने की गुहार लगाई है।

उच्चतम न्यायालय ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच मुंबई पुलिस से लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने के लिए दायर याचिका गुरवार को खारिज कर दी। प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और वी रामासुब्रह्मण्यम की पीठ ने कहा कि मुंबई पुलिस को अपनी जांच करने दीजिए। अगर आपके पास कुछ है, तो इसके लिए बांबे हाई कोर्ट में याचिका दायर की जा सकती है। याचिका दायर करने वाली अल्का प्रिया के वकील से पीठ ने कहा, यदि आपके पास कुछ ठोस दिखाने के लिए है, तो आप बांबे हाई कोर्ट जाएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.