Move to Jagran APP

ईडी ने नीरव मोदी की दुबई में 56 करोड़ की 11 संपत्तियां जब्त कीं

ईडी ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भगोड़ा घोषित हीरा कारोबारी नीरव मोदी की दुबई स्थित 11 संपत्तियां जब्त कर ली हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 08:16 AM (IST)
ईडी ने नीरव मोदी की दुबई में 56 करोड़ की 11 संपत्तियां जब्त कीं
ईडी ने नीरव मोदी की दुबई में 56 करोड़ की 11 संपत्तियां जब्त कीं

 नई दिल्ली, प्रेट्र प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 13 हजार करोड़ से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भगोड़ा घोषित हीरा कारोबारी नीरव मोदी की दुबई स्थित 11 संपत्तियां जब्त कर ली हैं। इनकी कीमत 56 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है।

loksabha election banner

 ईडी ने मंगलवार को बताया, 'जब्त की गईं संपत्तियां नीरव मोदी और उसके समूह की कंपनी मेसर्स फायरस्टार डायमंड एफजेडई की थीं।' ईडी ने पीएमएलए (प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट) के तहत संपत्तियों की जब्ती का अस्थायी आदेश जारी किया है। पिछले महीने केंद्रीय एजेंसी ने नीरव मोदी और उसके पारिवारिक सदस्यों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। इसमें न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क स्थित दो अपार्टमेंट भी शामिल थे।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के अनुसार, दुबई के अपने समकक्षों के साथ तालमेल करके इन संपत्तियों की जब्ती की कानूनी औपचारिकता पूरी करने के लिये मुंबई की एक अदालत ईडी को कई अनुरोध पत्र जारी करेगी। उन्होंने बताया कि अनुरोध पत्र जारी होने के बाद भारत किसी आरोपित की विदेशी संपत्ति को जब्त कर सकता है।

साल की शुरुआत में देश की अब तक तक की सबसे बड़ी बैंक धोखाधड़ी सामने आने के बाद से ही नीरव मोदी फरार है। इंटरपोल ने उसकी गिरफ्तारी के लिए हाल में वारंट जारी किया था। उसे ब्रिटेन में आखिरी बार देखा गया था। भारत ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है।

ईडी ने अब तक देश में नीरव मोदी और उसके परिवार की 700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है। उसने भगोड़ा हीरा कारोबारी के खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया है। इसमें आरोप लगाया गया है कि उसने मनी लांड्रिंग की और बैंकों की 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की रकम डमी विदेशी कंपनियों को भेजी। ये कंपनियां उसके और उसके परिवार के सदस्यों के नियंत्रण में थीं। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ पीएनबी की शिकायत के बाद विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.