Move to Jagran APP

अनलाॅक और टीकाकरण में आई तेजी से अर्थव्यवस्था बुरे दौर से बाहर, दूसरी तिमाही में दौड़ेगी विकास की गाड़ी

केंद्र सरकार ने टीकाकरण कार्यक्रम को अपने हाथ में लेने से वैक्सीन की उपलब्धता सुगम होने से टीके लगने में तेजी आएगी। दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था तेज गति से विकास करेगी और उसके बाद हम कोरोना पूर्व की स्थिति में आ सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:46 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 11:05 PM (IST)
अनलाॅक और टीकाकरण में आई तेजी से अर्थव्यवस्था बुरे दौर से बाहर, दूसरी तिमाही में दौड़ेगी विकास की गाड़ी
अर्थव्यवस्था के खुलने से मोबिलिटी में बढ़ोतरी होगी, सप्लाई और सुगम हो जाएगी और विकास की गति बढ़ेगी1

राजीव कुमार, नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था अपने बुरे दौर से बाहर आ चुकी है। कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से होने वाली गिरावट के साथ देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में प्रमुख हिस्सेदारी रखने वाले राज्यों में हो रहे अनलाक से फिर से रिकवरी की गाड़ी चल पड़ी है। नोमुरा इंडिया के बिजनेस सूचकांक भी इसके संकेत दे रहे हैं।

prime article banner

अनलाक और टीकाकरण में तेजी मुख्य वजह, जून के पहले सप्ताह में बिजली खपत में बढ़ोतरी

गत छह जून को समाप्त सप्ताह में बिजनेस सूचकांक 69.7 के स्तर पर पहुंच गया जो इससे पूर्व के सप्ताहांत में 62.9 के स्तर पर था। जून के पहले सप्ताह में बिजली की खपत में पिछले साल जून की समान अवधि के मुकाबले 12.6 फीसद की बढ़ोतरी रही। वहीं, रेल यात्रा से प्राप्त होने वाला राजस्व भी मई के मुकाबले बढ़ रहा है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक ईवे बिल का ग्राफ भी मई के अंतिम सप्ताह से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। नोमुरा के मुताबिक अर्थव्यवस्था अपने सबसे बुरे दौर से बाहर निकल आई है और जून महीने से अर्थव्यवस्था में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगेगी।

टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर सरकार की स्पष्ट नीति से अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलने जा रहा

वहीं, आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक अच्छे मानसून, सरकार की तरफ से होने वाले पूंजीगत खर्च और निर्यात मांग में मजबूती से दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पहली तिमाही के आर्थिक नुकसान की भरपाई हो सकती है। टीकाकरण में होने वाली तेजी और आगे के टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर सरकार की स्पष्ट नीति से भी अर्थव्यवस्था को बूस्ट मिलने जा रहा है।

अर्थव्यवस्था का विकास राज्यों में लगी पाबंदियों में ढील और टीकाकरण की गति पर निर्भर करेगी

नोमुरा ने भी कहा है कि अर्थव्यवस्था का विकास मुख्य रूप से राज्यों में लगी पाबंदियों में ढील और टीकाकरण की गति पर निर्भर करेगी। पाबंदियां हटने से लोगों की मोबिलिटी बढ़ेगी से जिससे आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। वहीं, टीकाकरण में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।

जीडीपी में प्रमुख हिस्सेदारी रखने वाले राज्य अनलॉक हो चुके

जीडीपी में प्रमुख हिस्सेदारी रखने वाले महाराष्ट्र (14 फीसद), दिल्ली (4.10 फीसद), उत्तर प्रदेश (8.4 फीसद), गुजरात (8.0 फीसद), राजस्थान (4.99 फीसद), मध्य प्रदेश (4.29), बिहार (2.81 फीसद) लगभग खुल चुके है। वहीं, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में आंशिक ढील है तो हिमाचल व उत्तराखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्य अगले सप्ताह से अनलाक हो सकते हैं। कोरोना के मामले 86 हजार के स्तर पर आ चुके हैं।

अर्थव्यवस्था के खुलने से मोबिलिटी में बढ़ोतरी होगी, सप्लाई और सुगम होने से विकास की गति बढ़ेगी

एचडीएफसी की वरिष्ठ अर्थशास्त्री साक्षी गुप्ता कहती है, कोरोना के मामले में लगातार हो रही कमी से आर्थिक गतिविधियों में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होगी। अर्थव्यवस्था के खुलने से मोबिलिटी में बढ़ोतरी होगी, सप्लाई और सुगम हो जाएगी और विकास की गति बढ़ेगी।

दूसरी लहर से प्रभावित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सामान्य मानसून से मिलेगी मदद

इसके अलावा सरकार के पूंजीगत खर्च से निर्माण और मैन्यूफैक्चरिंग को भी प्रोत्साहन मिलेगा और दूसरी लहर से प्रभावित ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सामान्य मानसून से मदद मिलेगी।

टीकाकरण की गति तेज होने से दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था तेज गति से करेगी विकास

आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक केंद्र सरकार की तरफ से टीकाकरण कार्यक्रम को अपने हाथ में लेने से अब वैक्सीन की उपलब्धता सुगम हो जाएगी जिससे टीके लगने में भी तेजी आएगी। सीआइआइ की मुख्य अर्थशास्त्री बिदिशा गांगुली कहती हैं, टीकाकरण की गति तेज होती है तो निश्चित रूप से दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था तेज गति से विकास करेगी और उसके बाद हम कोरोना पूर्व की स्थिति में आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.