Move to Jagran APP

Cyclon Fani:EC ने ओडिशा से हटाई आदर्श आचार संहिता, दो मतदान केंद्रों से EVM को किया जाएगा शिफ्ट

चुनाव आयोग से मांग की गई थी कि वो फानी तूफान के चलते आचार आदर्श संहिता को हटा दें ताकी राज्य सरकार अपनी गतिविधियों को हाथों में ले सकें।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 10:09 AM (IST)
Cyclon Fani:EC ने ओडिशा से हटाई आदर्श आचार संहिता, दो मतदान केंद्रों से EVM को किया जाएगा शिफ्ट
Cyclon Fani:EC ने ओडिशा से हटाई आदर्श आचार संहिता, दो मतदान केंद्रों से EVM को किया जाएगा शिफ्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान फानी का सामना करने के लिए बचाव और राहत कार्यों की गतिविधियों को तेज करने के लिए पुरी के जिलों  जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, मयूरभंज, गजपति, गंजम, खोरधा, कटक और जाजपुर में आदर्श आचार सहिंता हटाने की मांग को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है। 

loksabha election banner

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने दो जिलों जगतसिंहपुर और गजपति में मतदान EVM को स्थानांतरित करने की मंजूरी दी है। उम्मीदवारों की उपस्थिति में पूरी शिफ्टिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले बीजू जनता दल के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को चक्रवात फेनी को देखते हुए चुनाव आयोग से पटकुरा विधानसभा सीट पर मतदान टालने की मांग की थी। गौरतलब है कि ओडिशा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है कि राज्य के तटीय इलाकों में तीन मई को चक्रवाती तूफान फानी दस्तक दे सकता है। 

जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं। राज्य में चार चरणों में मतदान किया जा रहा है। विधानसभा के लिए पहले चरण में  11 अप्रैल, दूसरे चरण का 18 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल और चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होंगे।

बता दें कि वैज्ञानिकों ने मंगलवार को कहा कि ओडिशा में अगले कुछ घंटों में चक्रवाती तूफान बेहद खतरनाक रूप ले सकता है। मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा के बौध, कालाहांडी, संबलपुर, देवगढ़ और सुंदरगढ़ जैसे अलग-अलग स्थानों पर फानी तूफान के चलते भारी बारिश हो सकती है। गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान फानी बुधवार दोपहर तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बाद फानी तूफान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा, इसके साथ ही यह चक्रवाती तूफान गोपालपुर और चंदबली के बीच ओडिशा तट को पार करेगा। वहां से, यह तीन मई यानी शुक्रवार की दोपहर के आसपास पुरी के दक्षिण में चलेगा इस दौरान चक्रवाती फानी तूफान की अधिकतम गति 175-185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 205 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.