Move to Jagran APP

Earthquake in Manipur: पूर्वोत्‍तर राज्‍य मणिपुर में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.2

मणिपुर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 बताई जा रही है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 02:32 PM (IST)
Earthquake in Manipur: पूर्वोत्‍तर राज्‍य मणिपुर में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.2
Earthquake in Manipur: पूर्वोत्‍तर राज्‍य मणिपुर में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.2

इंफाल, एएनआइ। पूर्वोत्‍तर राज्‍य मणिपुर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 बताई जा रही है। भूकंप से अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप दोपहर 1 बजकर 15 मिनट के करीब आया है और इसकी तीव्रता 5.2 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से 50 किलोमीटर गहराई में था। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। आमतौर पर भूकंप के बाद कुछ दिनों के भीतर हल्‍के झटके महसूस किए जाते हैं। ऐसे में मणिपुर के लोगों में डर का माहौल है।

जानिए, क्‍यों आते हैं भूकंप
पृथ्वी बारह टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं। हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

भूकंप आए तो ये करें
भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.