Move to Jagran APP

एरियल टार्गेट यान 'ABHYAS' का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO को दी बधाई

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ABHYAS की डिजायनिंग से लेकर विकसित करने तक का काम DRDO के बेंगलुरु स्थित एयरोनाटिकल डेवलपमेंट एस्टैबलिशमेंट (ADE) ने किया है। विगत कई वर्षो से इस पर काम हो रहा था।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 01:52 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 01:52 AM (IST)
एरियल टार्गेट यान 'ABHYAS' का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने  DRDO को दी बधाई
एरियल टार्गेट ABHYAS का DRDO ने किया सफल परीक्षण

 नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation, DRDO) ने शुक्रवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के एलसी-3 से हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT), ABHYAS, का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। स्वदेशी तकनीक से बना यह ड्रोन जमीन व हवा दोनों ही मोर्चो से लक्ष्य भेदने में सक्षम है। परीक्षण के दौरान अपने लक्ष्य पर यह सफलतापूर्वक पहुंचा। इस ड्रोन से भारतीय रक्षा प्रणाली को और मजबूती मिलेगी।

loksabha election banner

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने DRDO को ABHYAS के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, ABHYAS की डिजायनिंग से लेकर विकसित करने तक का काम DRDO के बेंगलुरु स्थित एयरोनाटिकल डेवलपमेंट एस्टैबलिशमेंट (ADE) ने किया है। विगत कई वर्षो से इस पर काम हो रहा था। 

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है यान 

इस यान की लांचिंग में ट्विन बूस्टर्स का इस्तेमाल किया गया है जो व्हिकल को शुरुआती गति देती है। इसमें गैस टर्बाइन इंजन लगाया गया है साथ ही यह MEMS (Micro-Electro-Mechanical Systems) से लैस है जो नैविगेशन के लिए INS (Inertial Navigation System ) पर आधारित है। साथ ही यान के गाइडेंस और नियंत्रण के लिए इसमें फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर (FCC) लगाया गया है। DRDO के सेक्रेटरी और चेयरमैन डा जी सतीश रेड्डी ने भी इस सफल परीक्षण को अंजाम दिलाने वाली टीम को बधाई दी।

इस एयर व्हीकल को ट्वीन अंडर स्लैंग बूस्टर का इस्तेमाल करते हुए लांच किया गया। इस दौरान इसके मार्ग, गति आदि पर निगरानी रखी गई। यह एक छोटे से गैस टरबाइन इंजन से संचालित होता है। आज इसके परीक्षण के दौरान आइटीआर और डीआरडीओ से जुड़े कई वरिष्ठ अधिकारियों और विज्ञानियों का दल मौके पर मौजूद रहे। High-Speed Expendable Aerial Target #ABHYAS successfully flight-tested by @DRDO_India. The vehicle can be used as an aerial target for evaluation of various missile systems.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.