Move to Jagran APP

DRDO ने किया ABHYAS का सफल परीक्षण, ऑटोपायलट की मदद से भरेगा उड़ान

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने सोमवार को एरियल हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्ग्रेट (HEAT) ABHYAS का सफल परीक्षण किया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 10:07 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 10:07 PM (IST)
DRDO ने किया ABHYAS का सफल परीक्षण, ऑटोपायलट की मदद से भरेगा उड़ान
DRDO ने किया ABHYAS का सफल परीक्षण, ऑटोपायलट की मदद से भरेगा उड़ान

भुवनेश्वर, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के चांदीपुर में 'ABHYAS' का सफल परीक्षण किया। सोमवार को हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) ABHYAS का सफल परीक्षण हुआ। यह परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट रेंज में किया गया।

loksabha election banner

परीक्षण के बाद डीआरडीओ ने कहा कि ABHYAS ड्रोन के परीक्षण को विभिन्न राडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम द्वारा ट्रैक किया गया था और सही तरीके से नेविगेशन मोड में रखा गया था। 'ABHYAS' ड्रोन को एक ऑटोपायलट की मदद से स्वतंत्र उड़ान के लिए डिजाइन किया गया है।

'ABHYAS' ड्रोन के बारे में और जानकारी देते हुए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के अधिकारियों ने बताया कि 'ABHYAS' का कॉन्फिगरेशन डिजाइन छोटे गैस टरबाइन इंजन पर आधारित है। इसके नेविगेशन के लिए देश में ही विकसित MEMS आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग किया गया है।

बता दें कि इसके पहले अप्रैल महीने में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन की तर्ज पर रुस्तम-2 को विकसित किया था। इस ड्रोन का छह अप्रैल को परीक्षण किया गया था जो सफल रहा था। यह परीक्षण कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चलाकेरे में किया गया था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.