Move to Jagran APP

डॉग पालने से कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

डॉग पालना आपकी सेहत के साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है। आपके इस पालतू जानवर का साथ आपमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:51 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 12:35 PM (IST)
डॉग पालने से कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा, पढ़ें पूरी खबर
डॉग पालने से कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। अगर आपके घर में डॉग है तो आपका स्वास्थ्य दूसरों से बेहतर होगा और आपमें हार्ट अटैक (दिल का दौरा) और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होगा। यह दावा शोधकर्ताओं ने विस्तृत विश्लेषण करने के बाद अपने एक नए अध्ययन में किया है।

loksabha election banner

डॉग को पालने वाले लोगों का जीवनकाल लंबा

यह अध्ययन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसमें बताया गया है कि डॉग को पालने वाले लोगों का जीवनकाल लंबा हो सकता है। साथ ही डॉग हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, खासकर तब जब वे अकेले रहते हों। शोधकर्ताओं ने 38 लाख लोगों पर किए एक अध्ययन में बताया है कि डॉग पालना विभिन्न बीमारियों से होने वाली मौत का जोखिम 24 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

स्ट्रोक के मरीजों के लिए

यह अध्ययन स्वीडन के मरीजों पर किया गया 

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने डॉग पालने वाले और न पालने वाले मरीजों की तुलना की। उन्होंने पाया कि हार्ट अटैक के 1.82 लाख मरीजों में मात्र छह प्रतिशत ऐसे थे, जिनके पास डॉग था। वहीं, स्ट्रोक के 1.55 लाख मरीजों में मात्र पांच प्रतिशत के पास उनका यह पालतू जानवर था। शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन स्वीडन के मरीजों पर किया है।

स्वीडिश नेशनल हेल्थ डाटा का अध्ययन करते हुए शोधकर्ताओं ने पाया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले डॉग मालिकों में मृत्यु का जोखिम कम था। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह संभवत: डॉग पालने से शारीरिक गतिविधि में वृद्धि और अकेलेपन में कमी आने के कारण होता है।

हार्ट अटैक के मरीजों के लिए

डॉग को घर पर रखने से शारीरिक सक्रियता अधिक

इस विश्लेषण में 1950 और मई 2019 के बीच प्रकाशित 10 अध्ययनों को कवर किया गया है, जिसमें 38 लाख लोगों को शामिल किया गया है। अध्ययन में पाया गया है कि डॉग पालने वालों को मृत्यु के संभावित सभी कारणों से 24 प्रतिशत तक कम खतरा रहता है और दिल के दौरे से मौत होने का खतरा भी 65 प्रतिशत तक घट जाता है। साथ ही हृदय रोग की अन्य बीमारियों से मृत्यु का जोखिम भी 31 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

बता दें कि पूर्व के कुछ अध्ययन भी यह बता चुके हैं कि पालतू जानवर खासकर डॉग को घर पर रखने से शारीरिक सक्रियता अधिक रहती है, जिसके चलते बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। अब इस नवीन अध्ययन में भी इस बात को विस्तार से बताया गया है।

यह भी पढ़ें:-

धीमी चाल तेज कर देती है मृत्यु की रफ्तार, दिमाग की आयु से है गति का सीधा संबंध

दुनियाभर में करीब 220 करोड़ लोग आंखों की इस बीमारी से पीड़ित, आपने चेकअप कराया क्या?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.