Move to Jagran APP

बरनाला: कर्ज के बोझ ने ली किसान की जान

बरनाला के एक किसान को कर्ज चुकाने से आसान मौत का रास्‍ता लगा और जमीन की कुर्की करने आए पुलिस के सामने अपनी मां के साथ उसने आत्‍महत्‍या कर ली।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 12:43 PM (IST)
बरनाला: कर्ज के बोझ ने ली किसान की जान

बरनाला। पंजाब के बरनाला स्थित जोधपुर गांव के 30 वर्षीय किसान बलजीत सिंह की दर्दनाक कहानी में मुख्य भूमिका प्रशासन व व्यवस्था की है जो कर्ज का बोझ ढो रहे किसानों के प्रति संवेदनहीन हो चुकी है। दिनों-दिन किसानों की हालत दयनीय होती जा रही है, और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है।

loksabha election banner

3 महीने के भीतर देशभर के 116 किसान कर चुके हैं आत्महत्या, महाराष्ट्र सबसे आगे

प्राप्त खबर के अनुसार, बलजीत ने अपनी दो एकड़ जमीन गिरवी रखकर साहूकार से तीन लाख रुपये का कर्ज लिया था। वक्त पर कर्ज नहीं चुकाने के कारण साहूकार ने बलजीत की जमीन के कुर्की का आदेश कोर्ट से पास करा लिया। और इसके बाद पुलिस व प्रशासन के साथ मंगलवार को साहूकार जोधपुर पहुंचा।

बताया जाता है कि बलजीत ने कर्ज चुकाने के लिए साहुकर से कुछ मोहलत मांगी लेकिन उसकी इस मांग को नजरअंदाज कर दिया गया। ग्रामीणों व किसान संगठन ने भी हालात का वास्ता दे बलजीत के खिलाफ कार्रवाई का विरोध किया। पर पुलिस ने उन सबको खदेड़ दिया।

बीज नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कोई रास्ता न निकलता देख बलजीत छत पर चढ़ गया और अपनी 60 साल की बुजुर्ग मां के साथ कीटनाशक पीकर मौत को गले लगा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.