Move to Jagran APP

डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर से की मुलाकात

इस मुलाकात के दौरान फर्जी खबरों और समाज में इससे पैदा हो रहे खतरे को लेकर भी चर्चा की गई।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 12:14 PM (IST)
डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर से की मुलाकात
डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर से की मुलाकात

नई दिल्ली, जेएनएन। डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन (डीएनपीए/DNPA) के तत्वाधान में भारत के प्रमुख डिजिटल न्यूज संस्थानों के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने डीएनपीए की शुरुआत के बाद से इसके सदस्यों की तरफ से उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी केंद्रीय मंत्री को दी। इस मुलाकात के दौरान फर्जी खबरों और समाज में इससे पैदा हो रहे खतरे को लेकर भी चर्चा की गई।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री जावडेकर ने इस दिशा में डीएनपीए सदस्यों की तरफ से उठाए गए कदमों की प्रशंसा करते हुए खुद भी फर्जी खबरों को एक गंभीर मामला माना है। इस मुलाकात के दौरान डीएनपीए के चेयरमैन पवन अग्रवाल ने कहा कि पारपंरिक मीडिया कंपनियों के डिजिटल स्वरूप ने देश और दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं में बढ़ रहे डिजिटल न्यूज के पाठकों को विश्वनीय और प्रामाणिक खबरें उपलब्ध कराने में उच्च संपादकीय मानदंड को बनाए रखा है।

डीएनपीए के इस प्रतिनिधिमंडल ने भविष्य में सरकार के साथ मिलकर काम करने के उन तरीकों पर भी विचार किया, जिससे डिजिटल न्यूज इंडस्ट्री का आम लोगों के लिए भरपूर इस्तेमाल किया जा सके। केंद्रीय मंत्री के साथ इस मुलाकात में न्यूज संस्थाओं के लिए उचित वातावरण तैयार करने से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हुई,  ताकि वे फ्री मीडिया और लोकतांत्रिक समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को ठीक तरीके से पूरा कर पाएं। प्रकाश जावडेकर ने कहा कि उनका भी मानना है कि जिम्मेदार मीडिया समुदाय की ये पहल देश में विश्वसनीय तरीके से खबर देने और सूचनाएं पहुंचाने की दिशा में काफी आगे जाएगी।

बता दें कि डीएनपीए देश की प्रमुख मीडिया कंपनियों के डिजिटल स्वरूप का एक संगठन है। इसमें प्रिंट और टेलीविजन, दोनों ही मीडिया इंडस्ट्री के दिग्गज शामिल हैं। डीएनपीए के संस्थापक सदस्यों में दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण (जागरण न्यू मीडिया), इंडिया टुडे, एनडीटीवी, हिंदुस्तान टाइम्स, द इंडियन एक्सप्रेस, द टाइम्स ऑफ इंडिया, अमर उजाला, इनाडु और मलयालम मनोरमा शामिल हैं। डिजिटल न्यूज की 70 फीसदी ऑडियंस तक इनकी पहुंच है। डीएनपीए की सदस्यता का ऑप्शन ऐसे विश्वसनीय डिजिटल न्यूज पब्लिशरों के लिए भी खुला है जो स्वतंत्र, विश्वसनीय और जिम्मेदार मीडिया के लिए किए जा रहे प्रयासों में भरोसा रखते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.