Move to Jagran APP

Delhi Air pollution: दिल्ली की आबोहवा में सांस लेना मुश्किल, आज भी गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ AQI, जानें यूपी-बिहार में क्या है स्थिति

Delhi Air pollution News वायु प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। आज भी एक्यूआई का स्तर 256 तक पहुंच गया है। दूषित होती राजधानी दिल्ली की आबोहवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यूपी-हरियाणा में भी वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 07:59 AM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 09:42 AM (IST)
Delhi Air pollution: दिल्ली की आबोहवा में सांस लेना मुश्किल, आज भी गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ AQI, जानें यूपी-बिहार में क्या है स्थिति
दिल्ली की आबोहवा में सांस लेना मुश्किल, आज भी गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ AQI

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर 'श्रेणी' में बना हुआ है। आज भी एक्यूआई का स्तर 256 तक पहुंच गया है। दूषित होती राजधानी दिल्ली की आबोहवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यह हाल ना सिर्फ दिल्ली का है बल्कि उत्तर भारत में स्थित यूपी-हरियाणा सहित कई राज्यों का है। यहां पर स्थित कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) इंडिया के अनुसार, आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 256 दर्ज किया गया है। तो आइए जानते हैं कि देश के किन इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है।

prime article banner

राजधानी दिल्ली में स्थित आनंद विहार में एक्यूआई का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। यहां पर आज भी 383 एक्यूआई दर्ज किया गया है। बवाना में 356, आइजीआई एयरपोर्ट में 238 और मुंडका में 351 तक एक्यूआई दर्ज किया गया हो, बेहद ही गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ है।

उत्तर प्रदेश में भी वायु प्रदूषण से स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां पर स्थित आगरा के विकास कॉलोनी में एक्यूआई 249 दर्ज किया गया है। इधर, राजधानी लखनऊ के लालबाग में एक्यूआई 235 दर्ज किया गया है।

हरियाणा की बात करें तो यहां पर भी वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। हवा में जहर घुल चुका है। दमघोंटू होती हवा में लोगों को जीना मु्श्किल हो रहा है। यहां पर स्थिति अंबाला के पट्टी मेहर में एक्यूआई 304 दर्ज किया है। इसके अलावा करनाल में 251, मानेसर में 252 दर्ज किया गया है।

बिहार में वायु प्रदूषण के चलते हालात ठीक नहीं है। यहां पर स्थित भागलपुर में 324 एक्यूआई दर्ज किया गया है। इसके अलावा बिहार शरीफ के डीएम कॉलोनी में एक्यूआई का स्तर 400 के पार पहुंच गया है। गया के करीमगंज में एक्यूआई का स्तर 324 दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.