Move to Jagran APP

इमरजेंसी में अब हर समस्या का समाधान Dial 112 पर, कल से देश के 14 राज्यों में शुरू होगी सेवा

देश के 14 राज्यों में मंगलवार से डायल-112 सेवा शुरु हो रही है। इसके तहत सभी इमरजेंसी नंबरों को जोड़ दिया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 03:24 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 03:24 PM (IST)
इमरजेंसी में अब हर समस्या का समाधान Dial 112 पर, कल से देश के 14 राज्यों में शुरू होगी सेवा
इमरजेंसी में अब हर समस्या का समाधान Dial 112 पर, कल से देश के 14 राज्यों में शुरू होगी सेवा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अब महिलाएं किसी भी आपात स्थिति में 112 हेल्पलाइन नंबर डायल कर तत्काल सहायता हासिल कर सकेंगी। हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ 112 एप भी विकसित किया गया है। किसी भी मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड कर महिला आपात स्थित में मदद की गुहार लगा सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच की आनलाइन मॉनिटरिंग और दो महीने के भीतर उसकी जांच पूरी करने के लिए एक इंवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम भी विकसित किया गया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ इसका उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिलाओं की सहायता के लिए 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ 112 हेल्पलाइन नंबर चालू हो जाएगा। इसके साथ ही आइफोन के आइओएस और एनड्ऱॉइड मोबाइल के गूगल एप स्टोर पर 112 एप भी चालू हो जाएगा। कोई भी किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन के माध्यम से या फिर एप के माध्यम से मदद की गुहार लगा सकती है।

सभी राज्यों में एक पूरी तरह प्रशिक्षित कर्मचारियों से लैस इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर से महिला के सबसे नजदीक थाने और पुलिस टीम को तत्काल रवाना कर दिया जाएगा। इसके बाद महिला की शिकायत पर होने वाली सभी जांच की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी।

ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए राजनाथ सिंह मंगलवार को ही विशेष रूप से तैयार 'इनवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल आफेंसेस' का भी उद्घाटन करेंगे। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन मॉनिटरिंग द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच दो महीने के भीतर पूरा किया जा सके, ताकि अपराधी को जल्द-से-जल्द सजा सुनिश्चित किया जा सके। जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों मंगलवार को यह सेवा शुरू होगी, उनमें आंध्रप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी, अंडमान, लक्ष्यद्वीप, दादर नगर हवेली और दमन व दीव के साथ-साथ मुंबई को भी शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.