Move to Jagran APP

पुरी के ट्वीट के बाद डीजीसीए की सख्‍ती, एयरलाइनों को दिया निर्देश, कहा- बंद करो बुकिंग

विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइनों को फ्लाइटों की बुकिंग बंद करने को कहा है। एयरलाइंसों से कहा गया है कि उन्हें परिचालन शुरू करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 09:19 PM (IST)
पुरी के ट्वीट के बाद डीजीसीए की सख्‍ती, एयरलाइनों को दिया निर्देश, कहा- बंद करो बुकिंग
पुरी के ट्वीट के बाद डीजीसीए की सख्‍ती, एयरलाइनों को दिया निर्देश, कहा- बंद करो बुकिंग

नई दिल्‍ली, पीटीआइ/ब्‍यूरो। विमानन नियामक डीजीसीए ने एयरलाइनों को फ्लाइटों की बुकिंग बंद करने को कहा है। डीजीसीए की ओर से रविवार शाम को जारी किए गए सर्कुलर में एयरलाइनों को टिकट बुक करने से परहेज करने को निर्देशित किया गया है। एयरलाइंसों को यह भी कहा गया है कि उन्हें परिचालन शुरू करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा। यही नहीं परिचालन शुरू करने के लिए उन्‍हें बाकायदा नोटिस भी दिया जाएगा।दरअसल, नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के ट्वीट को नजरंदाज करते हुए निजी भारतीय एयरलाइनें चार मई से चुनिंदा उड़ानों की बुकिंग करने में जुटी हुई थीं। उनका कहना था कि जब तक उन्हें विमानन मंत्रालय की ओर से लिखित आदेश नहीं मिल जाता वे बुकिंग बंद नहीं करेंगी। 

prime article banner

मालूम हो कि एयर इंडिया ने शनिवार को एलान किया था कि उसने चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर क्रमश: चार मई और एक जून से बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है। इसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा था कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवा शुरू करने के बारे में सरकार द्वारा निर्णय लेने के बाद ही एयरलाइनों को बुकिंग खोलने की सलाह दी जाती है। उन्‍होंने बेहद साफ शब्‍दों में कहा था कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे सरकार द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने के बाद ही बुकिंग खोलें।

विमानन मंत्री के ट्वीट के बावजूद चार मई से बुकिंग शुरू करने के बाबत पूछे जाने पर रविवार को विस्तारा और एयर एशिया इंडिया ने कहा कि अब तक उन्हें सरकार की ओर से बुकिंग नहीं करने के बारे में कोई लिखित आदेश नहीं मिला है। इस सिलसिले में हम मंत्रालय के नाटिस का इंतजार करेंगे। हमने तीन मई तक उड़ानें और बुकिंग बंद कर रखी हैं लेकिन चार मई और उससे बाद की तारीखों के लिए बुकिंग स्वीकार कर रहे हैं। विमानन कंपनी का कहना था कि मंत्रालय की तरफ से स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी हम बुकिंग बंद कर देंगे।

वैसे एयर इंडिया ने सभी उड़ानों के लिए अपनी बुकिंग रोक दी है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों ने टिकट कटा रखा है, उन्हें भविष्य की यात्रा के लिए क्रेडिट वाउचर मिलेगा। इससे पहले अनेक यात्रियों ने सोशल मीडिया के जरिए सरकार से शिकायत की थी कि भारतीय एयरलाइनें रद उड़ानों का रिफंड देने के बजाय उन्हें आगे की तिथि में यात्रा के लिए विवश कर रही हैं। इस पर विमानन मंत्रालय ने 16 अप्रैल को एयरलाइनों को निर्देश दिया था कि वे रिफंड के इच्छुक यात्रियों को 25 अप्रैल से तीन मई तक दो चरणों में हुए लॉकडाउन के दौरान की गई समस्त बुकिंग का पूरा पैसा कैंसिलेशन चार्ज काटे बगैर वापस करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.