Move to Jagran APP

दिल्ली में हवा की क्वालिटी एक बार फिर बेहद खराब, आज सुबह का AQI-301: सफर इंडिया

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर काफी खराब स्तर पर पहुंच गई है। सफर इंडिया के मुताबिक रविवार सुबह नापी गई AQI 301 रही। दरअसल पिछले सप्ताहांत हुई बारिश के बाद प्रदूषण में काफी सुधार देखा गया था और AQI 100 से नीचे चली गई थी।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:49 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 07:20 AM (IST)
दिल्ली में हवा की क्वालिटी एक बार फिर बेहद खराब, आज सुबह का AQI-301: सफर इंडिया
दिल्ली में हवा की क्वालिटी एक बार फिर खराब, आज सुबह AQI-301: सफर इंडिया

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर काफी खराब स्तर पर पहुंच गई है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक रविवार सुबह नापी गई AQI 301 रही। दरअसल कुछ दिन पहले हुई बारिश के बाद प्रदूषण में काफी सुधार देखा गया था और AQI 100 से नीचे चली गई थी।

loksabha election banner

दिल्ली अपने पुराने ढर्रे पर वापस आ गई है। यहां की आबोहवा एक बार फिर प्रदूषित हो रही है। हालांकि यह संभावना जताई गई है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति धीमी होने से प्रदूषक तत्व जमा होंगे, इससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। सफर के अनुसार गुरुवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्य स्तर में 142 दर्ज किया गया था एक दिन पहले बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 193 दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 18 और 19 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है और अगले हफ्ते से दिल्ली-NCR में ठंड में कमी होने का अनुमान है।

IMD के अनुसार सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है। साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 4-5 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में और अगले दो दिनों के दौरान बारिश की संभावना जताई है। साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होने की संभावना है। 16 से 19 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बौछार की भविष्यवाणी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.