Move to Jagran APP

फ्रांस दौरे के बारे में बोले विदेश सचिव, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए किया दौरा

विदेश मंत्रालय से रिपोर्टें आ रही हैं जहां विदेश सचिव एच वी श्रृंगला ने मीडिया को बताया है कि फ्रांस की अपनी यात्रा के दौरान फ्रांस सरकार ने इतने सारे डोमेन में फ्रांस के एक दृढ़ मित्र के रूप में महत्व पर जोर दिया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 08:59 AM (IST)
फ्रांस दौरे के बारे में बोले विदेश सचिव, आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए किया दौरा
रक्षा सचिव ने फ्रांस के साथ मजबूत संबंधों की बात की

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्रालय से रिपोर्टें आ रही हैं, जहां विदेश सचिव एच वी श्रृंगला ने मीडिया को बताया है कि फ्रांस की अपनी यात्रा के दौरान, फ्रांस सरकार ने इतने सारे डोमेन में फ्रांस के एक दृढ़ मित्र के रूप में महत्व पर जोर दिया। रिपोर्ट के अनुसार विदेश मंत्री ने भारत के वैश्विक मिशन पर विभिन्न देशों के साथ अपने आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए फ्रांस का दौरा किया था।

loksabha election banner

विदेश मंत्री ने कहा है कि उनकी देश की यात्रा ने फ्रांस के साथ भारत के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए आतंकवाद से लड़ने के लिए वैश्विक सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा से लेकर सतत विकास, मानदंडों पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों से लेकर तकनीकी नवाचार तक को मजबूत किया है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने भी इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद और कट्टरपंथ जो इसे जन्म देते हैं, वे सेंसरशिप का सबसे अधिक ठंडा रूप है। पेरिस और नीस में पिछले सप्ताह की घटनाएं भयावह रही हैं। और भारत जरूरत के इस घंटे में फ्रांस के साथ खड़ा है।

वहीं, दूसरी तरफ इस हफ्ते की शुरुआत में, चीन के एक स्पष्ट संदर्भ में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्री स्तरीय बैठक के बाद क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए सम्मान का उल्लेख किया था।

शुक्रवार को, श्रृंगला ने फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय में महासचिव फ्रेंकोइस डेल्ट्रे से अपने समकक्ष से मुलाकात की। भारतीय दूतावास ने कहा कि उनके पास "महान अभिसरण के साथ एक संवाद" और "असाधारण चौड़ाई और गहराई" है - दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारी के लिए बढ़ती ताकत और प्रासंगिकता के साथ संगत है, और जो आगे की प्रगति के लिए मंच निर्धारित करता है। श्रृंगला ने शुक्रवार को फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और रणनीति के प्रभारी महानिदेशक एलिस गुइटन के साथ भी मुलाकात की।

गुरुवार को श्रृंगला की टिप्पणियों ने बीजिंग को स्पष्ट संकेत दिया कि नई दिल्ली और पेरिस ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की जुझारू स्थिति और भारत-चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर समान चिंताओं को साझा किया है।

भारतीय विदेश सचिव के लिए चीनी आक्रमण पर टिप्पणी करने के लिए पेरिस एक असामान्य राजनयिक चरण है। लेकिन यह यूरोप के साथ चीन के बारे में एक पूर्व-खतरे के रूप में अहसास के साथ संबंध रखता है - फ्रांस और जर्मनी दोनों अपनी भारत-प्रशांत रणनीतियों के साथ आए हैं। फ्रांस, भारत के महामारी-आयु कूटनीति में विदेश सचिव का पहला गैर-पड़ोस स्टॉप है। फ्रांस भारत का सबसे पुराना रणनीतिक साझेदार है और सभी मौसमों के लिए हमारा दोस्त है, पेरिस में अपनी बातचीत के लिए एक स्रोत प्रिवी।

सूत्रों ने कहा कि श्रृंगला ने शुक्रवार को सरकारी अधिकारियों और प्रमुख फ्रांसीसी शिक्षाविदों, मध्यस्थों और थिंक टैंक के सदस्यों के एक क्रॉस-सेक्शन से मुलाकात की। सूत्रों ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक संबंधों की गतिशीलता को मजबूत करने में बहुत रुचि थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.