Move to Jagran APP

इजरायल से खरीदी जाएंगी 16,479 एलएमजी, 880 करोड़ में खरीदी जाएंगी दुनिया की श्रेष्ठतम मशीनगन

रक्षा मंत्रालय ने इजरायल की फर्म इजरायल वेपंस इंडस्ट्रीज (Israel Weapons Industries) के साथ 880 करोड़ रुपये में 16479 लाइट मशीन गन (एलएमजी) की खरीद का सौदा किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 11:14 PM (IST)
इजरायल से खरीदी जाएंगी 16,479 एलएमजी, 880 करोड़ में खरीदी जाएंगी दुनिया की श्रेष्ठतम मशीनगन
इजरायल से खरीदी जाएंगी 16,479 एलएमजी, 880 करोड़ में खरीदी जाएंगी दुनिया की श्रेष्ठतम मशीनगन

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत सरकार ने इजरायल की फर्म इजरायल वेपंस इंडस्ट्रीज (आइडब्ल्यूआइ) के साथ 880 करोड़ रुपये में 16,479 लाइट मशीन गन (एलएमजी) की खरीद का सौदा किया है। प्रति मिनट 850 फायर करने वाला यह हथियार दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मशीनगनों में शुमार है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की स्वीकृति के बाद सौदे पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इजरायल के रामात हाशैरोन शहर स्थित कारखाने से 7.62 एमएम कैलिबर की नेगेव एलएमजी भारतीय सुरक्षा बलों को उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha election banner

महज साढ़े सात किलोग्राम वजन वाली इस एलएमजी का इस्तेमाल हेलीकॉप्टर, छोटे समुद्री जहाजों और जमीनी लड़ाई में आसानी से किया जा सकेगा। इस पर लगे टेलीस्कोप से निशाना लेकर महज एक गोली दागकर दुश्मन का काम तमाम किया जा सकता है और ऑटोमैटिक मोड में ब‌र्स्ट खोलकर दुश्मनों पर कहर बरपाया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि नेगेव एलएमजी आमने-सामने की लड़ाई में आजमाया हुआ उत्कृष्ट हथियार है। इसे दुनिया के कई देश इस्तेमाल कर रहे हैं। इस हथियार के मिल जाने पर देश के अग्रणी मोर्चे पर रहने वाले जवानों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे ज्यादा आक्रामकता से दुश्मन पर धावा बोल पाएंगे। अत्याधुनिक एलएमजी श्रेणी में शुमार इस तरह के हथियार की जरूरत भारतीय सुरक्षा बल लंबे समय से महसूस कर रहे थे। इजरायली फर्म के साथ सौदे पर भारतीय रक्षा मंत्रालय की क्रय शाखा ने दस्तखत किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.