Move to Jagran APP

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- नई शिक्षा नीति में मातृभाषा और स्थानीय भाषा को महत्व

रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा है कि देश की नई शिक्षा नीति में भाषा पर विशेष जोर दिया जाएगा।इसमें मातृभाषा और स्थानीय भाषा दोनों को बराबर का महत्व दिया जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 02:59 PM (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- नई शिक्षा नीति में मातृभाषा और स्थानीय भाषा को महत्व
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- नई शिक्षा नीति में मातृभाषा और स्थानीय भाषा को महत्व

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में नई शिक्षा नीति आ चुकी है। इसको लेकर आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा है कि देश की नई शिक्षा नीति में भाषा पर विशेष जोर दिया जाएगा।इसमें मातृभाषा और स्थानीय भाषा दोनों को बराबर का महत्व दिए जाने की बात राजनाथ सिंह ने कही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा और स्थानीय भाषा को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी मातृभाषा हमारे ‘मन’ और ‘मान’ की भाषा होती है। यह न केवल हमारी अभिव्यक्ति का, बल्कि सीखने का भी सबसे सरल और समर्थ माध्यम होती है।

loksabha election banner

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को '21 वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि नई शिक्षा नीति, नए युग की शुरुआत के लिए बीज बोने का कार्य करेगी। नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को नई दिशा प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि नीति के कार्यान्वयन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हमारा कार्य अभी प्रारंभ हुआ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, हमारे नए भारत की नई आकांक्षाओं और नई उम्मीदों को पूरा करने का एक जरिया है। इसे देश भर में प्रभावी रूप से लागू करने की आवश्यकता है।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा पर्व के एक भाग के रूप में आयोजित '21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' पर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के भीतर, शिक्षा मंत्रालय ने इसके कार्यान्वयन पर 15 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त किए हैं। सीखने के साथ-साथ हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि क्या नहीं सीखना है।

उन्होंने कहा कि 2022 तक, प्रत्येक छात्र नई शिक्षा नीति में विकसित होगा। मैं सभी शिक्षकों, संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, छात्रों और माता-पिता से राष्ट्रीय मिशन में शामिल होने का आग्रह करता हूं। आपके सहयोग से राष्ट्र, नई शिक्षा नीति को सफलतापूर्वक लागू करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.