Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस की तरह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का डीडी करेगा कवरेज

दूरदर्शन ने राजपथ पर आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करने की योजना बनाई है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2015 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2015 06:25 PM (IST)
गणतंत्र दिवस की तरह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का डीडी करेगा कवरेज

नई दिल्ली। दूरदर्शन ने राजपथ पर आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का गणतंत्र दिवस समारोह जैसा कवरेज करने की योजना बनाई है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। सूत्रों ने कहा कि उस दिन यहां आयोजित होने वाले समारोह के कवरेज के लिए सार्वजनिक क्षेत्र का प्रसारक दूरदर्शन 20 हाई डेफिनिशन कैमरे लगाएगा।

दो कैमरे इंडिया गेट के ऊपर लगाए जाएंगे और इंडिया गेट से विजय चौक तक के विहंगम दृश्य को दिखाने के लिए हाइड्रोलिक क्रेन पर कई कैमरे लगाए जाएंगे। ऐसा अनुमान है कि समारोह के दौरान योगासन करने के लिए रिकॉर्ड संख्या में लोग हिस्सा लेंगे। सूत्रों ने बताया कि करीब 18 कैमरे मुख्य मंच को कवर करेंगे और प्रस्तुतियों का पूरा कवरेज सुनिश्चित करेंगे।

इसके सीधे प्रसारण के लिए कई आउटडोर प्रसारक वाहनों को भी सेवा में रखा जाएगा। सूत्रों ने बताया है कि इसका कवरेज अंतरराष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरण का इस्तेमाल होगा।

समारोह के सीधे प्रसारण के लिए इंजीनियर, सिनेमेटोग्राफर और अन्य संबंधित विशेषज्ञों का एक विशेष दल ड्यूटी पर होगा। दल के ज्यादातर सदस्यों को स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, कॉमनवेल्थ खेल आदि जैसे बड़े समारोहों के आउटडोर प्रोडक्शन का अनुभव है।

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने कहा, यह एक अनूठा समारोह है। साथ ही यह गौरव की बात है तथा इसका प्रसारण अंतरराष्ट्रीय मानक का हो यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक प्रसारक कोई कसर नहीं छोड़ेगा। आयुष मंत्रालय इलाके में कई एलईडी स्क्रीन लगाएगा जिसके लिए दूरदर्शन अपना सिग्नल मुहैया कराएगा। आकाशवाणी (एआइआर) ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित कई कार्यक्रमों के प्रसारण की योजना बनाई है और यह राजपथ पर समारोह को भी कवर करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.