Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी-बिहार में दिख रहा साइक्लोन यास का असर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

पश्चिम बंगाल बिहार झारखंड और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बीते 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। ओडिशा और बंगाल में तबाही मचाने वाला यास भले ही झारखंड-बिहार में आकर कमजोर पड़ चुका है मगर इसका असर मौसम पर दिख सकता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 04:21 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 07:00 AM (IST)
Weather Update: यूपी-बिहार में दिख रहा साइक्लोन यास का असर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम
यूपी-बिहार- झारखंड में लगातार हो रही बारिश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान यास की वजह से मौसम ने ऐसी करवट ली है कि बंगाल से लेकर बिहार-यूपी तक पानी-पानी हो गया है। बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अब बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में यास अपना भयंकर रूप दिखा रहा है। बिहार, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल और यूपी तक के ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जन-जीवन भी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बीते 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। ओडिशा और बंगाल में तबाही मचाने वाला यास भले ही झारखंड-बिहार में आकर कमजोर पड़ चुका है मगर इसका असर मौसम पर दिख सकता है। बिहार से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार और उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 12 स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है।दक्षिण कोंकण और गोवा, कर्नाटक, रायलसीमा और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है।

बिहार में बन सकती है बाढ़ जैसी स्थिति

लगातार हो रही बारिश के बीच बिहार में दक्षिण और पूर्वी में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 से 48 घंटों में मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर बिजली गिरने की आशंका है। बारिश से सड़कों पर पानी भर आया है और जगह-जगह जलभराव हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले दो दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। 

पूर्वी उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में भारी बारिश की संभावना

भारतीय तटों से टकराने के बाद चक्रवाती तूफान 'यास' भले ही कुछ कमजोर पड़ गया हो लेकिन उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अगले एक-दो दिन में भारी बारिश के रूप में इसका असर पड़ने की प्रबल संभावना है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने शुक्रवार और शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों के 19 जिलों में बहुत भारी बारिश होने तथा छह जिलों में सामान्य से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है।

जानें- अगले तीन दिन तक कैसा रहेगा मौसम 

29 मई को बिहार और केरल में होगी तेज बारिश

 बिहार, केरल और अंडमान-निकोबार में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत देश के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं।

30 मई को असम, मेघालय और केरल में भारी बारिश की चेतावनी

असम, मेघालय और केरल में भारी बारिश होगी। हालांकि, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा आदि राज्यों में आंधी की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।

31 मई को इन राज्यों में होगी भारी बारिश

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय , तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान हवा की रफ्तार भी तेज होगी।

केरल में 31 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरुआत

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून 27 मई की सुबह मालदीव-कोमोरिन इलाके, दक्षिण पश्चिम तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के अधिकतर हिस्सों और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर बढ़ गया है। केरल में 31 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.