Move to Jagran APP

Weather Update: चक्रवाती तूफान यास का असर, इन राज्यों में हो रही झमाझम बारिश, यूपी, बिहार औऱ झारखंड में अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद झारखंड में भारी बारिश हो रही है। बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यास बिहार में दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। यूपी के पूर्वांचल में लगातार बारिश हो रही है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 07:02 AM (IST)
Weather Update: चक्रवाती तूफान यास का असर, इन राज्यों में हो रही झमाझम बारिश, यूपी, बिहार औऱ झारखंड में अलर्ट जारी
यूपी, बिहार झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास का असर कई राज्यों में दिखाई दे रहा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद झारखंड में भारी बारिश हो रही है। बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यास बिहार में दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 30 मई तक यूपी, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

loksabha election banner

IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि बिहार, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी से भारी बारिश हो सकती है। झारखंड में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक तूफान के कारण अगले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसलिए जिला प्रशासन ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, आंतरिक ओडिशा, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पूर्व भारत, लक्षद्वीप और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, अलर्ट जारी

यास तूफान के चलते पूर्वांचल के साथ मध्य यूपी के जिलों में भारी बारिश हो रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका प्रभाव बेहद ही कम है। इस दौरान 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने कई जिलों के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले तीन-चार दिनों तक पूर्वी यूपी से लेकर मध्य यूपी तक आंधी बारिश की वजह से इन जिलों में तापमान में कमी आएगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 से 28 मई के बीच पूर्वांचल के कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ और गाजीपुर में भारी से बारिश हो सकती है। इनके अलावा सिद्धार्थ नगर, बस्ती, अयोध्या, सुलतानपुर, महाराजगंज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। 28 तारीख की सुबह से लेकर 29 मई की सुबह तक जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उनमें श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ और मऊ हैं।

बिहार के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश

चक्रवाती तूफान यास बिहार पहुंच चुका है। कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार में तूफान का असर दिखाई देने लगा है। सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। कई जिलों में तेज हवा के कारण बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। तेह हवा और बारिश की वजह से यहां के तापमान में गिरावट आई है। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। भागलपुर, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। अभी तक राज्य के किसी भी जिले से जान माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि बिहार में चक्रवात यास कम प्रभावी होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। यहां इसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे रह जाएगी। इससे पहले बुधवार को तेज हवा और बारिश से ओडिशा और बंगाल के सैकड़ों तटीय गांवों में पानी भर गया और लाखों घर उजड़ गए।

झारखंड में भारी बारिश, रांची में बने बाढ़ जैसे हालात

चक्रवाती तूफान यास की वजह से वैसे तो पूरे झारखंड में बारिश हो रही है, लेकिन रांची में हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। चक्रवाती तूफान यास के कारण कल से ही रांची बारिश हो रही है इसलिए यहां का रास्ता ब्लॉक हो गया है। इसके अलावा चक्रवाती यास की वजह से रांची में तेज बारिश होने के कारण स्‍थानीय नदी का पानी भी लगातार बढ़ रहा है। बता दें कि चक्रवाती तूफान यास बुधवार रात 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं और भारी बारिश के साथ झारखंड की सीमा में पहुंचा था। जबकि आज कई जगह न सिर्फ तेज हवा चल रही है बल्कि जोरदार बारिश भी हो रही है। यही नहीं, तूफान से प्रभावित होने की आशंका वाले जिलों में एनडीआरएफ की आठ कंपनियां तैनात की गई हैं।

यास के प्रभाव से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में दो दिनों से बारिश जारी

यास चक्रवात का सर्वाधिक असर उत्तरी छत्तीसगढ़ के सरगुजा और जशपुर जिले में दिखा। यहां बुधवार सुबह से शुरू हुई बारिश गुरुवार देर शाम तक जारी रही। वहीं प्रदेशभर में बादल छाए रहे। मौसम विभाग का अनुमान है कि कुछ और क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। मौसम में आए बदलाव का असर यह हुआ कि अंबिकापुर में 48 घंटे में तापमान में नौ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार यास की दिशा बदलने से सरगुजा में फिलहाल खतरा टल गया है। झारखंड के गुमला और लोहरदगा में सक्रिय रहने के बाद इसकी दिशा में बदलाव के कारण देर शाम झारखंड को पार कर उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया। इसके बावजूद जशपुर और बलरामपुर इलाके में शुक्रवार को भी तेज हवा चलने के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में भी बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। यास चक्रवात के कारण बादल, बारिश और हवा चलने से तापमान में गिरावट हुई है। चक्रवात के बाद अभी ऊपरी सतह में हवा की रफ्तार ज्यादा है, लेकिन जैसे ही हवा सामान्य होगी बादल स्थिर होंगे और बरसेंगे भी। यानी सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर के लोगों को अगले 24 घंटे बाद ही राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं, मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शुक्रवार 28 मई को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं। एक दो स्थानों पर अंधड़ चलने के साथ ही आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। साथ ही हल्की बारिश होने के भी आसार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.