This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Cyclone Gulab के बाद अब आ सकता है एक और चक्रवात, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Cyclone Shaheen बंगाल की खाड़ी में पैदा हुआ चक्रवात गुलाब 2-3 दिनों में चक्रवात शाहीन के रूप में फिर से पैदा हो सकता है। चक्रवात गुलाब के कारण विकसित हुई मौसम प्रणाली के गुरुवार शाम के आसपास अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट में उभरने की संभावना है।

Sanjeev TiwariTue, 28 Sep 2021 10:27 PM (IST)
Cyclone Gulab के बाद अब आ सकता है एक और चक्रवात, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफ़ान ‘गुलाब’ का कहर अभी थमा नहीं है कि एक नए चक्रवाती तूफान की आशंका प्रबल हो रही है। यह तूफान खास तौर से महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चिंता का सबब बन सकता है। अरब सागर में तैयार होने वाला यह तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री किनारे वाले इलाकों में अपना असर दिखाएगा।

चक्रवाती तूफान गुलाब कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया है। मौसम अधिकारियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में पैदा हुआ चक्रवात गुलाब 2-3 दिनों में चक्रवात शाहीन के रूप में फिर से पैदा हो सकता है। तूफान का शाहीन नाम कतर ने दिया है, जो हिंद महासागर में एक ट्रॉपिकल चक्रवात के नामकरण के लिए सदस्य देशों का एक हिस्सा है।

अरब सागर के ऊपर बन सकता है चक्रवात शाहीन

मौसम विभाग ने एक ट्वीट में कहा कि अगले छह घंटों के दौरान तेलंगाना और इससे सटे मराठवाड़ा और विदर्भ के क्षेत्रों में डिप्रेशन का केंद्र बना हुआ है। एनडीआरएफ की एक टीम को महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में तैनात किया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात गुलाब के अवशेष से अरब सागर के ऊपर अब एक और चक्रवात शाहीन बन सकता है।

चक्रवात गुलाब के कारण विकसित हुई मौसम प्रणाली के गुरुवार शाम के आसपास उत्तर पूर्व अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट में उभरने की संभावना है और इसके उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर और तेज होने की संभावना है।

महाराष्ट्र और गुजराज में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि गुजरात रीजन, सेंट्रल महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और ज्यादा भारी बारिश की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना में भारी बारिश, सीएम लिया जायजा

इस बीच, सोमवार को तेलंगाना के कई हिस्सों में बारिश हुई, यहां तक ​​​​कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्थिति का जायजा लिया। राज्य भर में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान के खिलाफ जरूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

Edited By: Sanjeev Tiwari

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner