Move to Jagran APP

Cyclone Fani: अब उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बढ़ रहा है फानी, जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

फानी की वजह से रेल हवाई यात्रा और सड़क यात्रा पुरी तरह से प्रभावित है। तूफान के चलते कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर सहित कई स्थानों पर बनी झोपड़ियां तबाह हो गई है

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 03:50 PM (IST)
Cyclone Fani: अब उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बढ़ रहा है फानी, जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें
Cyclone Fani: अब उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बढ़ रहा है फानी, जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान फानी ने शुक्रवार को ओडिशा में दस्तक दे दी है। पुरी तट से टकराने के साथ ही ओडिशा में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई। 245 किमी प्रतिघंट की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तूफान के चलते कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर सहित कई स्थानों पर बनी झोपड़ियां पूरी तरह तबाह हो गई हैं। फानी की वजह से रेल, हवाई यात्रा और सड़क यात्रा पुरी तरह से प्रभावित है। अप्रैल के महीने में भारत के पड़ोसी समुद्री क्षेत्र में इस तरह का तूफान 34 साल बाद आया है। फिलहाल राज्य में राहत और बचाव की टीमें कार्य में जुट गई हैं। तूफान से निपटने के लिए प्रशासन ने पहले ही कई तैयारियां कर ली थी। वहीं तेज हवाओं के चलते पेड़ गिरने से गौरखपुर में एक सिपाही की मौत हो गई है।

loksabha election banner

जानें फानी से जुड़ी 10 बड़ी बाते आज सुबह से अब-तक तूफान ने मचाई कितनी तबाही

1 - फानी की वजह से एक युवती की मौत हो गई। ये घटना पुरी जिले के सखीगोपाल पुलिस स्टेशन क्षेत्र में हुई है। यहां युवती के ऊपर तूफान के दौरान एक पेड़ उखड़कर गिर गया। पेड़ के नीचे दबने से उसकी मौत हो गई। 

2 - भारतीय कोस्टगार्ड के महानिरीक्षक केआर सुरेश ने कहा कि अभी तक हमें समुद्र में डूबने से जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

3 - जानकारी के मुताबिक, फानी अब उत्तर प्रदेश बिहार की और बढ़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार में फानी को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। चक्रवात फानी का असर पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों दीघा, मंदारमनी, तालसारी, शंकरपुर और हल्दिया समेत समूचे पूर्व मेदिनीपुर जिलों में देखनें को मिल रहा है। हालांकि हवाओं की गति उतनी तेज नहीं है लेकिन पूरे जिले में बारिश हो गयी है।

4 - भारतीय नेवी के पी-8I और डॉर्नियर को दोपहर में फोनी के असर और उसके कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए भेजा जाएगा। भुवनेश्‍वर में अभी तक 160 मिली लीटर से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। सबसे पहले शुक्रवार सुबह से ही कई जिलों में तेज हवाओं के साथ ही बारिश शुरू हो गई।  गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान फानी से निपटने के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया। मंत्रालय द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर है 1938।

5 - गंजम जिले के डीएम ने मुताबिक, चक्रवात तूफान फानी से बचने के लिए अब तक 301460 लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेज दिया गया  है। साथ ही 541 गर्भवती महिलिओं को सावधानी पूर्वक अस्पताल में पहुंचाया दिया गया है। 

6 - दक्षिण बंगाल में भी तूफान का असर देखा जा सकता है। यहां कई पर्यटक बुरी तरह फंस गए है। तूफान में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए दक्षिण बंगाल राज्य परिवहन निगम (SBSTC) ने दीघा से 50 बसों का संचालन शुरू किया है। सुबह पांच बजे से ही पर्यटकों को निकालने के लिए बसों का संचालन शुरू कर दिया था। रेल सेवाओं भी बाधित हो गई है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने आज 10 ट्रेनों को और रद कर दिया है। बता दें कि रेलवे ने इसके पहले 1 से 3 मई तक कुल 147 ट्रेनों को रद किया था।

7 - मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराने के साथ ही फानी तेज हवाओं और बारिश के साथ ही धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा  । फिर धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान फानी कमजोर हो जाएगा। 

8 -  पूर्वी भारत को अपनी चपेट में लेने के बाद अब पूर्वांचल की तरफ रूख कर लिया है।  गोरखपुर मंडल के पूर्वी जिले कुशीनगर में फानी ने सबसे पहले दस्‍तक दे दी है। सुबह होते ही फेने ने पूरे जिले को अपनी चपेट में ले लिया। कुशीनगर के अलावा देवरिया, महराजगंज, गोरखपुर, बस्‍ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीर नगर में भी मौसम का मिजाज बदल गया। सिद्धार्थनगर में आंधी आने से थाने में पेड़ गिर गया जिससे एक सिपाही की मौत हो गई। 

9 - मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान फानी के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और शनिवार शाम तक यह चक्रवाती तूफान बांग्लादेश में प्रवेश कर सकता है।

10 - हैदराबाद के मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी में 245 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। चक्रवाती तूफान फानी से निपटने के लिए 13 नेवी एयरक्राफ्ट विशाखापत्तनम में तैयार खड़े हैं, जिससे समय रहते क्षति का आकलन और राहत कार्य पूरा हो सके।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.