Move to Jagran APP

10-10 रुपये के मोबाइल रिचार्ज कराने के बाद खातों से 52 लाख पार, जानें साइबर ठगों ने कैसे बिछाया जाल

साइबर ठग ने उनके बैंक खातों से एक से चार जुलाई के बीच 52 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। सभी ट्रांजेक्शन के मैसेज अधिकारी के मोबाइल पर पांच जुलाई को आए। मैसेज मिलते ही उन्होंने सरकंडा थाने में इसकी शिकायत की। इस पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर लिया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 12:10 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 12:10 AM (IST)
10-10 रुपये के मोबाइल रिचार्ज कराने के बाद खातों से 52 लाख पार, जानें साइबर ठगों ने कैसे बिछाया जाल
छत्तीसगढ़ में इंडियन आइल कंपनी के सेवानिवृत्त अधिकारी को साइबर ठग ने बनाया निशाना

बिलासपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ में बिलासपुर निवासी इंडियन आइल के सेवानिवृत्त अधिकारी से 52 लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। अधिकारी से अलग-अलग बैंक खातों से 10-10 रुपये के मोबाइल रिचार्ज कराने के बाद साइबर ठगों ने उनके खातों से रकम पार कर दी। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

नरेंद्र कुमार स्वर्णकार इंडियन आइल कारपोरेशन से सेवानिवृत्त हुए हैं। एक जुलाई को उनके मोबाइल पर अपरिचित नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को जियो कंपनी का नोडल अधिकारी बताया। उसने केवाईसी और नोटिफिकेशन में रोक लगाने की बात कही। अधिकारी के हां कहने पर उसने सिम चलाने के लिए 10 रुपये का रिचार्ज कराने को कहा। इसके बाद अधिकारी को दूसरे बैंक खाते से दूसरी बार 10 रुपये का रिचार्ज कराने कहा। इस पर अधिकारी ने आनलाइन रिचार्ज किया। इस बीच साइबर ठग ने उनके मोबाइल को हैक कर लिया। साइबर ठग ने उनके बैंक खातों से एक से चार जुलाई के बीच 52 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। सभी ट्रांजेक्शन के मैसेज अधिकारी के मोबाइल पर पांच जुलाई को आए। मैसेज मिलते ही उन्होंने सरकंडा थाने में इसकी शिकायत की। इस पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर लिया है।

जीवनभर की जमा पूंजी गायब

नरेंद्र कुमार स्वर्णकार 2013 में इंडियन आइल कारपोरेशन से सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने अपनी पूंजी दो अलग-अलग बैंक खातों में जमा की हुई थी। साइबर ठगों ने उनकी जीवनभर की पूंजी को 10-10 रुपये के रिचार्ज कराने के बाद निकाल लिया।

सेना का अधिकारी बताकर की ठगी

वाराणसी में रणवीर सिंह नाम के एक शख्स ने खुद को सेना का अधिकारी बताकर कमरा लेने के लिए मकान मालिक को अपनी आइडी भेजी और उनके अकाउंट से पैसे उड़ा दिए। आरोप है कि पिछले महीने रणवीर सिंह ने आनलाइन रेटिंग प्लेटफार्म पर संपर्क किया था। उसने खुद को नागपुर में सेना का अधिकारी बताया और आनलाइन कमरा देखा। कमरा लेने के लिए उसने मकान मालिक को अपनी आइडी भेजी और फिर एडवांस किराया भेजने के लिए अकाउंट नंबर लिया। उसने 20 जून को वाराणसी आकर कमरे में रहने की सूचना दी। इसी बीच उसने खाते से 54,996 रुपये ट्रांसफर कर लिए। अकाउंट से बैलेंस कटने का मोबाइल पर मैसेज आने के बाद साक्षी के होश उड़ गए और उसने जालसाज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.