Move to Jagran APP

शिक्षा क्षेत्र में लागू होगा नया क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम

देश में शिक्षा क्षेत्र में जरूरी बदलाव के लिए सरकार अब नया क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम लागू करने की तैयारी कर रही है। इस नए सिस्टम का लाभ कक्षा नौ से डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) तक के अध्ययन के दौरान मिलेगा।

By vivek pandeyEdited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 10:25 PM (IST)
शिक्षा क्षेत्र में लागू होगा नया क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम

नई दिल्ली। देश में शिक्षा क्षेत्र में जरूरी बदलाव के लिए सरकार अब नया क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम लागू करने की तैयारी कर रही है। इस नए सिस्टम का लाभ कक्षा नौ से डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) तक के अध्ययन के दौरान मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि 11 नवंबर को सरकार नए क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम की घोषणा करेगी।

loksabha election banner

ईरानी ने कहा कि नए सिस्टम के तहत छात्रों को अध्ययन के लिए एक से दूसरे विश्वविद्यालय में जाने के लिए पर्याप्त क्रेडिट स्कोर हासिल होगा। फिलहाल देश में एक विश्वविद्यालय के किसी कोर्स में अध्ययन के दौरान किसी अन्य विश्वविद्यालय में अध्ययन का अवसर नहीं मिल पाता। जबकि विकसित देशों में क्रेडिट स्कोर सिस्टम के कारण यह सुविधा आसानी से उपलब्ध होती है।

दिल्ली के वसंत विहार स्थित टैगोर इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित इंटरस्कूल लीडरशिप समिट के दौरान ईरानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वह देश में शिक्षा के स्तर को अगले चरण में ले जाने के लिए 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के सिद्धांत को साकार रूप देने की तैयारी कर रही हैं। इसके लिए उन्होंने शैक्षणिक क्षेत्र की पांच सदस्यीय समिति गठित करके 17 नवंबर को उनके साथ बैठक करने को कहा है।

पढ़ें : सरकारी स्‍कूलों में बनेंगे एक लाख शौचालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.