Move to Jagran APP

आज से 45 साल से ज्यादा उम्र के सामान्‍य लोगों को लग रही कोरोना वैक्‍सीन, जानें रजिस्ट्रेशन सहित सभी जरूरी जानकारी

कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान का एक और चरण आज यानी 1 अप्रैल 2021 से देश में शुरू हो गया है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीका लगाया जाएगा। जानें इससे जुड़ी सभी अहम जानकारी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:51 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 12:05 PM (IST)
आज से 45 साल से ज्यादा उम्र के सामान्‍य लोगों को लग रही कोरोना वैक्‍सीन, जानें रजिस्ट्रेशन सहित सभी जरूरी जानकारी
आज से 45 पार के लोगों को लगेगा टीका, जानें रजिस्ट्रेशन सहित इससे जुड़ी जरूरी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण आज यानी 1 अप्रैल, 2021 से देश में शुरू हो गया है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र के सभी सामान्य लोगों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन और ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन (Pre and on the spot registration) दोनों तरह की व्यवस्था हैं। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने टीकाकरण अभियान की मौजूदा स्थिति, उसकी गति व आगे की तैयारियों की समीक्षा की गई थी। 

loksabha election banner

16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन हुआ था शुरू

बता दें कि 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू हुआ था, जो कि अब तीसरे चरण में कदम रखने जा रहा है। वैक्सीनेशन अभियान में अब तक हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वॉरियर्स, बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था। वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थी को आधार कार्ड या फिर अन्य पहचान-पत्र ले जाना आवश्यक होगा।

45 साल से अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी 34 करोड़

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की कुल आबादी करीब 34 करोड़ है। केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस समूह के सभी लोगों को 15 दिन के भीतर टीका लगाने को कहा है। हालांकि, इसमें से कुछ लोगों को अबतक टीका लगाया जा चुका है, क्योंकि स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स भी इस उम्र के लोग में शामिल हैं। 

45 साल से अधिक उम्र और गंभीर रोगों से ग्रस्त एव वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण पहले से चल रहा है। बता दें कि पिछले दिनो केंद्र सरकार ने बताया था कि कोरोना संक्रमण से मरने वालों में 88 फीसद से ज्यादा  45 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही हैं। 

अबतक 5 करोड़ कोरोना की दी चुकी है डोज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अभी तक पांच करोड़ कोरोना की डोज दी जा चुकी हैं, हर रोज औसतन 30 लाख डोज दिए जा रहे हैं। अब जब कोरोना वैक्सीनेशन का एक और फेज़ शुरू हो रहा है। 

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

किसी भी व्यक्ति को अगर वैक्सीन लगवानी है तो उसे रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल सकेगी। रजिस्ट्रेशन कराने के भी कई तरीके हैं।  सरकार द्वारा https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल बनाया गया है, जहां पर आसानी से जाकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आधार कार्ड नंबर और अन्य जरूरी जानकारी देकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कराने में सक्षम हो पाएंगे। 

आरोग्य सेतु ऐप पर भी आसानी से रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे

इसके अलावा पोर्टल आरोग्य सेतु ऐप पर भी आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां भी आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो पाएगा। इसके साथ ही दो ऑनलाइन विकल्प के अलावा आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यानी जहां पर वैक्सीन लगाई जा रही है, वहां पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.