This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

COVID-19: महामारी की स्थिति को देखते हुए केरल पहुंची केंद्र की टीम आज से 10 जिलों के दौरे पर

टीम राज्य के सबसे बुरी तरह प्रभावित मुख्य रूप से दक्षिणी और उत्तरी जिलों का दौरा करेगी जो अधिक सकारात्मक मामलों को रिपोर्ट कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा यात्रा के बाद 2 अगस्त को राज्य के मुख्य सचिव और विभिन्न अन्य विभागों के सचिवों के साथ एक ब्रीफिंग होगी।

Nitin AroraSat, 31 Jul 2021 03:09 PM (IST)
COVID-19: महामारी की स्थिति को देखते हुए केरल पहुंची केंद्र की टीम आज से 10 जिलों के दौरे पर

अलपुझा(केरल), एएनआइ। देश में सामने आ रहे कोरोना के मामलों पर नजर रखने के साथ ही केरल में बढ़ते संक्रमण पर भी देशवासियों की नजर है। देश में फिलहाल दूसरी लहर से पार पाने की कवायद चल रही, लेकिन तीसरी लहर को लेकर भी गंभीर जताए जा चुके हैं। इस बीच ऐसे राज्यों की तलाश करना व वहां तेजी से बचाव कार्य को बढ़ाना जरूरी है, ऐस में केंद्र सर्तक हो गया है। केंद्र ने अपनी टीम केरल भेजी है। राज्य में कोविड-19 के मामलों में अचानक आई तेजी के बाद केरल गई छह सदस्यीय उच्च स्तरीय टीम आज से दस जिलों का दौरा करेगी। शनिवार को टीम अलाप्पुझा पहुंच गई है और फील्ड में है। केरल ने इस वीकेंड पूर्ण लॉकडाउन लगा रखा है।

एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि टीम राज्य के सबसे बुरी तरह प्रभावित, मुख्य रूप से दक्षिणी और उत्तरी जिलों का दौरा करेगी, जो अधिक सकारात्मक मामलों को रिपोर्ट कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, 'यात्रा के बाद 2 अगस्त को राज्य के मुख्य सचिव और विभिन्न अन्य विभागों के सचिवों के साथ एक ब्रीफिंग होगी। अन्य अधिकारी भी ऑनलाइन ब्रीफिंग में शामिल होंगे।'

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) कई मामलों में राज्य की वृद्धि को लेकर अत्यधिक चिंतित है। यह इस बात को लेकर भी चिंतित है कि आधी से ज्यादा आबादी वायरस की चपेट में है। 29 जुलाई को, केरल में 128 मौतों के साथ 24,064 मामले दर्ज किए गए, जबकि 28 जुलाई को, राज्य में 22,129 और 156 लोगों की मौत हुई। 30 जुलाई को, केरल ने 24 घंटों में 20,772 नए COVID-9 मामले, 14,651 ठीक होने वालों और 116 मौतों की सूचना दी। यहां सकारात्मकता दर 13.61 फीसद है। वर्तमान में, राज्य में 1,60,824 सक्रिय मामले हैं।

पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से, 31,92,104 लोग बीमारी से उबर चुके हैं और 16,701 वायरस से मर चुके हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल के दिनों में केरल में हुए सुपर स्प्रेडर घटनाओं पर राज्य सरकार को पत्र लिखा है। इससे पहले, केंद्र ने राज्यों को सलाह दी थी कि वे आईसीएमआर के परामर्श से राज्य-विशिष्ट सीरो सर्वेक्षण करें, ताकि सीरोप्रवलेंस पर जिला-स्तरीय डेटा तैयार किया जा सके। निष्कर्ष COVID19 प्रबंधन के लिए स्थानीयकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं के निर्माण का मार्गदर्शन करेंगे।

 

Edited By: Nitin Arora

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner