Move to Jagran APP

अब गोवा में भी कोरोना मरीजों का ब्लड प्लाज्मा थेरेपी से होगा इलाज, तैयारी शुरू

सावंत ने कहा कि राज्य सरकार के ब्लड बैंक को भविष्य में उपयोग के लिए प्लाज्मा स्टोर करने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 03:28 PM (IST)
अब गोवा में भी कोरोना मरीजों का ब्लड प्लाज्मा थेरेपी से होगा इलाज, तैयारी शुरू
अब गोवा में भी कोरोना मरीजों का ब्लड प्लाज्मा थेरेपी से होगा इलाज, तैयारी शुरू

पणजी, आइएएनएस। गोवा में अगले हफ्ते से ब्लड प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोविड-19 के गंभीर मरीजों का इलाज शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी है। सावंत ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मौजूदा ब्लड बैंक में प्लाज्मा स्टोरेज सुविधा बनाने की प्रक्रिया में लगा है। सावंत ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, "हम प्लास्मफेरेसिस मशीन (plasmapheresis machine) की खरीद कर रहे हैं, जिससे कोविड -19 से ठीक हुए व्यक्तियों से प्राप्त प्लाज्मा से कोरोना के रोगियों का उपचार किया जाएगा। अगले सप्ताह से यह उपचार शुरू हो जाएगा।"

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए स्पेशल पैथोलॉजिस्ट और ट्रांस्फ्यूजन में विशेषज्ञता प्राप्त डॉक्टर की कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नियुक्ति की जाएगी। सावंत ने कहा, "हमने स्वास्थ्य सचिव नीला मोहनन को आवश्यक कर्मियों को काम पर रखने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।" सावंत ने कहा कि राज्य सरकार के ब्लड बैंक को भविष्य में उपयोग के लिए प्लाज्मा स्टोर करने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "हम अपने ब्लड बैंक में फ्रीजर में ब्लड प्लाज्मा यूनिट्स को फ्रीज करेंगे ताकि आने वाले समय में इसका इस्तेमाल किया जा सके।" केरल में कोरोना के कारण उपजी विकट स्थिति में ब्लड प्लाज्मा थेरेपी सफल साबित हुई है। इसके चलते गोवा में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग केरल के साथ संपर्क में है। वर्तमान में राज्य में कोरोना के 759 सक्रिय मामले हैं।

एक दिन में देश में 22 हजार से ज्यादा केस

मंगलवार को भारत में कोरोना के 22 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में 22,252 नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 7,19,665 तक पहुंच गई है। इसके अलावा 24 घंटों में कोरोना के कारण 467 लोगों मौत भी हुई है, इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 20,160 तक पहुंच चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.