Move to Jagran APP

देश की पहली कोरोना मरीज फिर संक्रमित, पिछले साल 30 जनवरी को पाया गया था पॉजिटिव

केरल के त्रिसूर की जिला चिकित्सा अधिकारी डा. केजे रीना ने बताया कि महिला को दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उसकी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है जबकि एंटीजेन टेस्ट निगेटिव है। हालांकि उसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 09:20 PM (IST)
देश की पहली कोरोना मरीज फिर संक्रमित, पिछले साल 30 जनवरी को पाया गया था पॉजिटिव
चीन के वुहान शहर से लौटने पर पाया गया था पॉजिटिव

त्रिसूर, एजेंसी। देश की पहली कोरोना मरीज फिर से संक्रमित पाई गई है। मेडिकल की इस छात्रा को पिछले साल 30 जनवरी को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था, तब वह चीन के वुहान शहर से लौटी थी, जहां से पूरे विश्व में यह महामारी फैली है।

loksabha election banner

केरल के त्रिसूर की जिला चिकित्सा अधिकारी डा. केजे रीना ने बताया कि महिला को दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उसकी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है, जबकि एंटीजेन टेस्ट निगेटिव है। हालांकि, उसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं।

डा. रीना ने बताया कि महिला मरीज फिलहाल घर में क्वारंटाइन है और उसकी स्थिति ठीक है। महिला को पिछले साल 30 जनवरी को चीन के वुहान शहर से लौटने पर कोरोना पाजिटिव पाया गया था। वह वुहान में मेडिकल के तीसरे साल की छात्रा थी और सेमेस्टर परीक्षा के बाद घर लौटी थी। संक्रमित पाए जाने के तुरंत बाद उसे त्रिसूर मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस बीच उसका कई बार टेस्ट किया गया है और लगातार दूसरी बार जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे 20 फरवरी, 2020 को अस्पताल से छुट्टी मिली थी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सरकार को किया सचेत

बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। कुछ राज्यों में मामले बढ़े भी हैं। इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने सरकार को सचेत करते हुए कहा है कि पर्यटन व धार्मिक यात्राओं से कोरोना ज्यादा घातक हो सकता है। इससे तीसरी लहर जल्द आ सकती है और धार्मिक यात्राएं कोरोना का संक्रमण बढ़ाने में सुपर स्प्रेडर की भूमिका निभा सकती हैं।

गौरतलब है कि भारत में करीब 118 दिनों के बाद सबसे कम नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिए आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के कुल 31443 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के मुताबिक देश में रिकवरी रेट में तेजी आई है और ये अब 97.28 फीसद तक जा पहुंचा है। देश के एक्टिव मामलों की संख्‍या अब 431315 हो गई है, जो बीते 109 में सबसे कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.