Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccine Updates: मिलने लगे वैक्‍सीन ट्रायल के पॉजिटिव रिजल्‍ट, कोरोना फ्री होने के देख सकते हैं ख्‍वाब...

COVID-19 Vaccine Updates ऑक्‍सफोर्ड एस्‍ट्राजेनेका फाइजर कोवैक्‍स स्‍पूतनिक V जैसे वैक्‍सीन अब कुछ दिनों में लोगों के बीच पहुंचने ही वाला है। इस क्रम में यूएन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से भी सकारात्‍मक बयान आया है जो लोगों को वैक्‍सीन के लिए प्रोत्‍साहित करने वाला है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 10:47 AM (IST)
COVID-19 Vaccine Updates:  मिलने लगे वैक्‍सीन ट्रायल के पॉजिटिव रिजल्‍ट, कोरोना फ्री होने के देख सकते हैं ख्‍वाब...
कोविड-19 वैक्‍सीन: देख सकते हैं कोरोना फ्री होने के ख्‍वाब

नई दिल्‍ली, एजेंसी।  कोरोना वायरस वैक्‍सीन ट्रायल के आने वाले सकारात्‍मक परिणाम से यह संकेत मिल रहा है कि अब दुनिया कोरोना मुक्‍त होने के सपने देख सकती है। संयुक्‍त राष्‍ट्र स्‍वास्‍थ्‍य प्रमुख ने शुक्रवार को यह दावा किया कि वैक्‍सीन ट्रायल के पॉजिटिव रिजल्‍ट का अर्थ है कि अब हम महामारी के अंत के बारे में सोच सकते हैं, इसका ख्‍वाब देख सकते हैं। जानें दुनिया के तमाम देशों में विकसित हो रहे वैक्‍सीन से जुड़े अपडेट्स-  

loksabha election banner

- आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाइएस जगन मोहन रेड्डी (Y.S. Jagan Mohan Reddy) ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने पहले चरण में कोरोनावायरस वैक्‍सीन के 1 करोड़ शॉट देने का वादा किया है।

- विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) ने कोवैक्‍स (COVAX) के वैश्‍विक वितरण को लेकर उम्‍मीद जताई है कि अगले साल की शुरुआत में  लोगों के बीच इसके खुराक उपलब्‍ध होंगे। 

- ब्रिटेन में भी फाइजर वैक्‍सीन को मंजूरी मिल गई है और तो और यहां साइड इफेक्‍ट्स के लिए भी सरकार की ओर से पूरी व्‍यवस्‍था की गई है।

- भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी। उन्‍होंने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में कहा कि 'जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा।'

उल्‍लेखनीय है कि भारत अगले साल की छमाही तक वैैक्‍सीन की 50 करोड़ डोज हासिल करने के लिए वैक्‍सीन निर्माताओं के संपर्क में है। ड्यूक यूनिवर्सिटी का आंकड़ा बताता है कि भारत ने अब तक तीन ग्‍लोबल वैक्‍सीन कैंडिडेट्स की डील की है। वहीं अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन ने छह वैक्‍सीन निर्माताओं के साथ डील फाइनल की है। सबसे अधिक कंपनियों से डील कनाडा और ब्रिटेन ने की है।

इन दोनों ने वैक्‍सीन विकसित करने वाली सात कंपनियों से डील की है जिसके तहत इन्‍हें 350 मिलियन डोज मिलने वाला है। इसमें चीन और रूस से संबंधित डाटा मौजूद नहीं है। इन दोनों देशों ने अपने नागरिकों के लिए अलग से वैक्‍सीन कैंपेन चला रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.