Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब

Coronavirus Vaccination कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की अफवाह है। ऐसे में आइए जानते हैं वैक्सीन को लेकर आपके मन में उठ रहे कई सवालों के जवाब। वैक्सीन पर अफवाह से बचने की जरूरत।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 12:14 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब
कई देशों में कोरोना का टीकाकरण जारी। (फोटो: रायटर)

नई दिल्ली/वाशिंगटन, एएफपी। Coronavirus Vaccination, दुनिया भर में कोरोना महामारी का कहर जारी है। ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन की भूमिका सबसे अहम है। दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, इजरायल समेत दुनिया के कई देशों में टीकाकरण जारी है। भारत में भी 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है। 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि, सबसे पहले यह टीका स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के ज्यादा जोखिम वाले लोगों को देश में टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

एक तरफ जहां देश कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार है। ऐसे में लोगों के मन में कोरोना वैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल हैं। इन संदेहों को कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों ने हवा भी दी है। ऐसे में हम आपको कोरोना वैक्सीन को लेकर आपके मन में उठ रहे कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं।

सवाल- क्या वैक्सीन कोरोना संक्रमित(पॉजिटिव) कर देती है?

जवाब- बिल्कुल नहीं, कोई भी कोरोना वैक्सीन आपको कोरोना संक्रमित नहीं करती है। किसी भी वैक्सीन में कोई जिंदा कोरोना वायरस(Living Coronavirus) मौजूद नहीं होता है जो आपको संक्रमित कर पाए। ऐेसे में ये सिर्फ एक अफवाह है। कोरोना वैक्सीन आपको संक्रमित होने से बचाने का काम करती है।

सवाल- क्या वैक्सीन लगने के बाद टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव होने का खतरा है ?

जवाब- नहीं, कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद कोरोना पॉजिटिव होने का खतरा कम है।

सवाल- क्या वैक्सीन डीएनए में बदलाव कर देती है ?

जवाब- नहीं, वैक्सीन के कारण डीएनए में कोई बदलाव नहीं होता है। यह डीएनए के साथ संपर्क में नहीं आता है। वैक्सीन की एक टाइप m-RNA वैक्सीन, सिर्फ कोशिकाओं को ये संदेश देती है कि वह प्रोटीन का निर्माण करे जिससे शरीर की रोग प्रतिरधक क्षमता बढ़ सके। यह कोशिकाओं के केंद्र में नहीं घुसता जहां डीएनए पाया जाता है। ऐसे में यह सिर्फ एक अफवाह है।

सवाल- क्या वैक्सीन कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचाती है ?

जवाब- हां, वैक्सीन शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करती है। अलग-अलग वैक्सीन का कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में क्षमता अलग-अलग हो सकती है लेकिन टीका कोरोना के खिलाफ लड़ने में कारगर है।

सवाल- क्या कोरोना से ठीक होने के बाद भी वैक्सीन लेनी जरूरी है ?

जवाब- हां, कोरोना वैक्सीन सभी के लिए जरूरी है। कोरोना को लेकर बेहद गंभीर स्वास्थ्य संबंधी खतरे जुड़े हुए हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद भी दोबारा संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में वैक्सीन लगाना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.