Move to Jagran APP

Coronavirus Update: 36 करोड़ बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रभावित, समाधान तलाशने में जुटा यूनेस्को

Coronavirus Update इस वैश्विक महामारी से भारत समेत 29 देशों में स्कूली शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। बाधाएं दूर करने को आपात उपायों पर विचार कर रहा यूनेस्को।

By Amit SinghEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 05:23 PM (IST)
Coronavirus Update: 36 करोड़ बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रभावित, समाधान तलाशने में जुटा यूनेस्को
Coronavirus Update: 36 करोड़ बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रभावित, समाधान तलाशने में जुटा यूनेस्को

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Coronavirus Update: संयुक्त राष्ट्र की संस्था, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित करते ही इससे निपटने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 (Covid-19) के खतरे को देखते हुए दुनिया के तमाम देशों में स्कूल बंद हैं। इससे 36 करोड़ से ज्यादा स्कूली छात्रों की शिक्षा प्रभावित हो रही है। उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई कर रहे चार में से एक छात्र की शिक्षा भी इस महामारी की वजह से प्रभावित हो रही है। छात्रों की प्रभावित हो रही शिक्षा से निपटने के लिए यूनेस्को ने आपात उपायों पर विचार करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

यूनेस्को ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सदस्य देशों के शिक्षा मंत्रियों व अधिकारियों संग हाल में ही एक वीडियो कॉफ्रेंसिंग की है। कॉफ्रेंसिंग में इस महामारी से निपटने के लिए तमाम आपात उपायों पर चर्चा की गई। इस दौरान ये बात सामने आई कि प्रत्येक पांच में से एक स्कूली छात्र और उच्च शिक्षण संस्थान के प्रत्येक चार में से एक छात्र की शिक्षा प्रभावित हो रही है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 15 देशों ने राष्ट्रीय स्तर पर स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए हैं। वहीं भारत समेत 14 अन्य देशों ने चुनिंदा जगहों पर स्कूल व शिक्षण संस्थान बंद किए हैं। जिन देशों में शिक्षा प्रभावित हो रही है, वो सभी एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अमेरिका के हैं।

त्रीस्तरीय प्रयासों की चल रही कवायद

यूनेस्को महानिदेशक ऑड्री अजावले के मुताबिक ये एक जटिल समस्या है। बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रभावित ना हो, इसके लिए सभी देशों को मिलकर उच्च तकनीक, निम्न तकनीक और बिना किसी तकनीक वाले समाधान तलाशने के प्रयास करने होंगे। सबसे प्रभावशाली तरीके का फायदा हर देश तक पहुंचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है। इसके जरिए स्कूली बच्चों, अध्यापकों और परिवारों तक जरूरी सहायता पहुंचाई जा सकती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा और आर्थिक व सामाजिक परिषद भी इस दिशा में प्रयासरत है।

वैश्विक चुनौती का सामना कर रही दुनिया

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) के अध्यक्ष तिजानी मोहम्मद बॉडे के अनुसार इस वक्त दुनिया एक वैश्विक चुनौती का सामना कर रही है। इससे निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र ठोस रणनीति पर काम कर रहा है। उन्होंने सभी देशों से संयुक्त राष्ट्र के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। कोरोना वायरस का संक्रमण गुरुवार (12-मार्च-2020) दोपहर तक दुनिया के 122 देशों तक पहुंच चुका है। इस महामारी से दुनिया के एक लाख 26 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 4600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमण के 73 मामले सामने आए हैं। राहत की बात है कि भारत में संक्रमण से अभी एक भी मौत नहीं हुई है।

UN मुख्यालय के दरवाजे आम लोगों के लिए बंद

यूएन प्रवक्ता स्तेफान दुजैरिक ने अपने एक संदेश में बताया कि महासभा ने एहतियातन अपने मुख्यालय में कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है। साथ ही मुख्यालय को आम लोगों के लिए बंद कर दिया है। मतलब यूएन में आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। महासभा ने अगली सूचना तक मुख्यालय में सैलानियों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। संयुक्त राष्ट्र कोरोना वायरस महामारी पर लगातार नजर बनाए हुए है। परिस्थितियां जल्द नियंत्रित नहीं हुईं तो कुछ और सख्त कदम उठाए जा सकते हैं। उधर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने भी कोविड-19 महामारी को लेकर एक वीडियो संदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें :-

Coronavirus Alert: क्या गर्म मौसम में कम होगा Covid-19 का प्रकोप, WHO का बड़ा खुलासा

Coronavirus Alert: क्या चीनी सामान से भी फैल सकता है वायरस, 14 बिंदुओं में जानें हर जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.