Move to Jagran APP

coronavirus से बचने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ऐसे करें बेहतर

कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की हैं जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली क्षमता कमजोर हो गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 07:53 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 07:53 PM (IST)
coronavirus से बचने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ऐसे करें बेहतर
coronavirus से बचने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ऐसे करें बेहतर

 नई दिल्‍ली, एजेंसी। कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की हैं, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली क्षमता कमजोर हो गई है। ऐसे में कोरोना से लड़ने की हमारी कोशिशें कई बार प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने पर टिक जाती हैं। हालांकि प्रतिरक्षा प्रणाली बेहद जटिल है और इसे लेकर कई तरह के भ्रम हैं, जिन्हें दूर किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

जटिल प्रतिरक्षा प्रणाली

यह आम धारणा है कि प्रतिरक्षा प्रणाली वो है जिसे हम आसानी से प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि उस वक्त संदेह होता है जब हमें पता चलता है कि यह कितना जटिल काम है। प्रतिरक्षा प्रणाली में सैकड़ों विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं होती हैं, जो कई तरह के काम करती हैं चाहे वह रोगाणुओं की पहचान करनी हो या उन्हें नष्ट करना हो।

प्रतिरक्षा प्रणाली के दो भाग

विस्तृत रूप से देखें तो प्रतिरक्षा प्रणाली के मुख्यत: दो भाग होते हैं। पहला सहज प्रतिक्रिया और दूसरा अर्जित प्रतिक्रिया। सहज प्रतिक्रिया रोगाणुओं को बाहर निकालने के जरिए समस्या पर अपनी प्रतिक्रिया देता है। जिसके कारण हमें बुखार और बेचैनी महसूस हो सकती है। अर्जित प्रतिक्रिया में रोगाणुओें से लड़ने के लिए उन सेल्स की पहचान की जाती है जो कि उनसे लड़ने में सक्षम होते हैं। इसके बाद इन सेल्स को लड़ने के लिए भेजा जाता है।

शोधकर्ताओं का आकलन

ग्लास्गो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता इनमें से कुछ सेल को देखने के लिए लेजर माइक्रोस्कोपी का उपयोग कर रहे हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के काम से पता चलता है कि वास्तव में यह प्रतिक्रिया कितनी जटिल और एकीकृत है। हमारे पूरे शरीर में हर समय विभिन्न प्रकार के सेल एक-दूसरे से बात कर रहे हैं और अभी भी एक बड़ा हिस्सा है जिसकी विविध पारस्परिक क्रियाओं को हम नहीं समझे सके हैं।

विटामिन, मिनरल्स और हर्बल की आपूर्ति

हमें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। जिन लोगों में विटामिन डी या विटामिन सी की कमी होती हैं, उन्हें इसे पूरक के रूप में लेने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, भोजन से विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जा सकते हैं, इसलिए यदि हम पोषक भोजन ले रहे हैं तो संभावना है कि हमें वह पोषण मिल रहा है, जिसकी हमें आवश्यकता है। यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि विटामिन के स्तर को और अधिक बढ़ाने से यह बीमारियों से लड़ने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा देगा।

शोध में यह भी देखा गया है कि क्या इचिनेशिया, सेलेनियम, बीटा-कैरोटीन, ग्रीन टी, बायोफ्लेवोनॉइड्स, लहसुन और व्हीटग्रास सप्लीमेंट जैसी चीजें हमें कीटाणुओं को विदा करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि समस्या यह है कि जो सबूत मौजूद हैं, वे मजबूत नहीं हैं। ज्यादा अध्ययन नहीं हुए हैं और जो हुए हैं उनमें से बहुतों की बुरी तरह से डिजाइन किए जाने के लिए आलोचना की गई है और इसलिए उनके सबूत मजबूत नहीं हैं।

जैविक उत्पाद

जैविक उत्पादों में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले होते हैं। अतीत में इन उत्पादों को प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए जोड़ा गया था, लेकिन यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने फैसला किया है कि वे वैज्ञानिक सबूतों की कमी के कारण प्रतिरक्षा में सुधार करने का दावा नहीं कर सकते। फिलहाल आंतों के माइक्रोबायोम पर शोध जारी है, उम्मीद है कि हम इस बारे में ज्यादा बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि हमारी आंतों के बैक्टीरिया प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

संतुलन का महत्व

प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने पर ध्यान देने के बजाय अधिक उपयोगी दृष्टिकोण संतुलन बनाना हो सकता है। क्योंकि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वह है जो संतुलित है। हम प्रतिरक्षा प्रणाली के बारे में असामान्य निष्कि्रय से असामान्य सक्रिय तक के पैमाने के बारे में सोच सकते हैं। हम जानते हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली जो ठीक से काम नहीं कर रही है, बुरी बात है। अति सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली हमारी अपनी सेल्स को ही लक्ष्य बनाना शुरू कर सकती है।

अत्यधिक शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी शत्रुता का कारण बन सकती है। संक्रमण से होने वाली गंभीर बीमारियां और मौतें अक्सर शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण होती हैं।

ये करना चाहिए

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के बारे में सोचने के बजाय हमें स्वस्थ और संतुलित रखने के बारे में सोचना चाहिए। जब यह निर्णय लेना हो कि प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद के लिए उत्पादों को खरीदना है, तो हमें निश्चित संदेह बनाए रखना चाहिए। विटामिन और मिनरल्स उस स्थिति में मदद कर सकते हैं जब आप किसी विशिष्ट चीज में कमी कर रहे हैं। लेकिन यदि आप एक स्वस्थ संतुलित आहार ग्रहण कर रहे हैं और नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो आप प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने के लिए पर्याप्त कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.