Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन से लौटे सात लोग निगरानी में, भारत में अभी तक एक भी मामले की पुष्टि नहीं

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन जाने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने कहा है कि चीन से लौटे सात अन्य लोगों को निगरानी में रखा गया है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 04:31 PM (IST)
Coronavirus: चीन से लौटे सात लोग निगरानी में, भारत में अभी तक एक भी मामले की पुष्टि नहीं
Coronavirus: चीन से लौटे सात लोग निगरानी में, भारत में अभी तक एक भी मामले की पुष्टि नहीं

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन जाने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने कहा है कि चीन से लौटे सात अन्य लोगों को निगरानी में रखा गया है। इनके खून के नमूने पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेज दिया गया है। हालांकि, भारत में अभी तक एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। 

prime article banner

कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए तैयारियों की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय टीमें सात राज्यों का दौरा करने वाली हैं, जहां के हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है। इनमें  नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि एयरपोर्ट शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन इसे लेकर चर्चा करने के लिए पीएमओ पहुंचेे। वहीं बुद्धा सर्किट में चीन से आने वाले सैलानियों के मद्देनजर बिहार सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। 

उत्तराखंड नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रबंधन के लिए तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से बातचीत की है और उन्हें नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग के लिए सभी समर्थन का आश्वासन दिया है। नेपाल में एक मामला सामने आया है। बता दें कि चीन में पढ़ाई कर रहे एक नेपाली छात्र को नए कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। वह पिछले दिनों वुहान से लौटा था। 

राजस्थान में अडवाइजरी जारी

कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि हमने इसे लेकर राज्य में एडवाइजरी जारी की है।  हम केंद्र से अनुरोध करते हैं कि मरीजों की पहचान करने के लिए हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाए। 

मुंबई में निगरानी में रखे गए दो लोग संक्रमित नहीं 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार मुंबई में जिन दो लोगों को कोरोना वायरस के संभावित लक्षण के कारण निगरानी में रखा गया था वे इससे संक्रमित नहीं हैं। जबकि, एक अन्य व्यक्ति के खून का नमूना जांच के लिए पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजा जाएगा। हालांकि, इन दो लोगों को अभी भी निगरानी में रखा जाएगा। दोनों चीन से वापस लौटे थे। उन्हें 23 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारियों के अनुसार, 19 जनवरी से शुक्रवार रात तक कोरोनोवायरस को लेकर छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुल 2,056 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई।

चीन में 41 लोगों की मौत

बता दें कि चीन में इसके चलते 41 लोगों की मौत हो गई है। अब-तक 13 सौ मामले सामने आए हैं। इसमें 237 की हालात बेहद गंभीर बताए जा रहे हैं। इसे लेकर हांगकांग में इमरजेंसी घोषित कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया में इसके चार मामले सामने आए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में चार मामले सामने आए

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार न्यू साउथ वेल्स के राज्य स्वास्थ्य मंत्री ब्रैड हज्जार्ड ने कहा कि 53 , 43 और 35 वर्ष के तीन लोगों को चीन से लौटने के बाद सिडनी के वेस्टमेड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शनिवार को इनके इस बीमारी से पीड़ित होने की पुष्टि हुई। जानकारी के अनुसार और भी मामले सामने आ सकते हैं।जबकि, मेलबर्न में चीन के एक 50 साल का नागरिक भी इससे पीड़ित एक व्यक्ति पाया गया है। वह चीन से 19 जनवरी को लौटा था। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus : यूरोप में भी पहुंचा कोरोना वायरस, चीन में अब तक 41 की मौत 1300 संक्रमित

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चीन में हालात बेकाबू, चार करोड़ आबादी पर बंदिशें, WHO ने घोषित की हेल्थ इमरजेंसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.