This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Coronavirus India: कंट्रोल से बाहर हुआ कोरोना, 2 लाख नए मामले, अस्पतालों के बाहर लंबी कतार

Coronavirus in Indiaदेश में लगातार कोरोना वायरस से हालात बेहर खतरनाक होते जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश दिल्ली कर्नाटक मध्य प्रदेश गुजरात हरयाणा पश्चिम बंगाल और बिहार में अबतक के सबसे अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।

Manish PandeyThu, 15 Apr 2021 11:54 AM (IST)
Coronavirus India: कंट्रोल से बाहर हुआ कोरोना, 2 लाख नए मामले, अस्पतालों के बाहर लंबी कतार

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना महामारी की दूसरी लहर बेहद खतरनाक होती जा रही है। इसमें संक्रमण के मामले तो बढ़ ही रहे हैं, साथ ही मौतों का ग्राफ भी तेजी से ऊपर उठ रहा है। कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे कई अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की आपूर्ति में भारी कमी दर्ज की गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक दो लाख नए मामले सामने आए हैं। ये मामले 10 दिन में लगभग दोगुना हो गए है। अमेरिका में एक लाख से दो लाख मामले पहुंचने में 21 दिन लगे थे। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल समेत 16 राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इनमें से भी अकेले महाराष्ट्र में ही सबसे अधिक एक्टिव केस हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 2 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,038 लोगों की मौत हुई है और मृतकों की संख्या 1,73,123 हो गई है। पिछले साल 18 अक्टूबर के बाद पहली बार एक दिन में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हालांकि, मृत्युदर में लगातार गिरावट आ रही है और मौजूदा समय में यह 1.24 फीसद पर आ गई है। देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 40 लाख 74 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 24 लाख 29 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। मरीजों के उबरने की दर 88.92 फीसद पर आ गई है।

महाराष्ट्र में हालात बेहद खराब

मंत्रालय के मुताबिक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हालात ज्यादा गंभीर हैं। पिछले एक दिन में सामने आए नए मामलों में से 82.04 फीसद इन्हीं राज्यों से हैं। इनमें से महाराष्ट्र में हालात सबसे अधिक खराब हैे। आठ दिन में लगातार सातवीं बार कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं।  वैसे इन राज्यों समेत कुल 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। देश के कुल मामलों का लगभग एक चौथाई हिस्सा महाराष्ट्र में ही है।

अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी

महाराष्ट्र के साथ-साथ गुजरात और दिल्ली सहित अन्य राज्यों के अस्पतालों और डॉक्टरों पर भारी बोझ पड़ रहा है। नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधिकारी अविनाश गावंडे ने कहा, 'स्थिति भयानक है। हमारे अस्पताल में 900 बेड हैं, लेकिन लगभग 60 मरीजों को अबी इंतजार करना पड़ रहा है। उनके लिए हमारे पास जगह नहीं है। गुजरात के अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की कमी की सूचना है।

13 लाख से अधिक टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक देश भर में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए बुधवार को 13 लाख 84 हजार 549 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अबतक कुल 26 करोड़ 20 लाख 3 हजार से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।