Move to Jagran APP

UK Coronavirus New Strain Update : भारत में अब तक 20 लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए

New Coronavirus Strain Cases In India भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से अब तक कुल 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी लोग ब्रिटेन से आए हैं। पाकिस्तान में भी मंगलवार को ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 11:50 AM (IST)
UK Coronavirus New Strain Update : भारत में अब तक 20 लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए
रत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से अब तक कुल 20 मामले सामने आए।

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से अब तक कुल 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी लोग ब्रिटेन से आए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों में छह लोगों के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। इसके बाद 14 और लोगों के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रलय के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से 33 हजार यात्री भारत आए हैं। इनमें से 114 लोग संक्रमित पाए गए। इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सरकारी प्रयोगशालाओं को भेजे दिए गए हैं। 

loksabha election banner

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) में आठ नमूने, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (NIBMG) कल्याणी (कोलकाता के पास) में एक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे में एक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल  हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज हॉस्पिटल (NIMHANS) बेंगलुरु में सात, हैदराबाद स्थित कोशिका एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र (CCMB) में दो, दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) में एक सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है।। इन लोगों को कोरोना केयर सेंटर में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है। इस बीच ब्रिटेन से आने-जाने वाले विमानों पर 7 जनवरी तक अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

Coronavirus New Strain Updates

अमेरिका में भी सामने आया मामला 

अमेरिका में ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार कोलोराडो में यह मामला सामने आया है। यहां के गवर्नर जारेड पोलिस ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। ब्रिटेन में पाए गए नए स्ट्रेन के मामले पहले से ही डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में सामने आ गए हैं।

पाकिस्तान में भी नए स्ट्रेन का मामला सामने आया

पाकिस्तान में मंगलवार को ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया। नए स्ट्रेन के कुल तीन मामले सामने आए हैं। सिंध स्वास्थ्य विभाग का हवाला देते हुए, डॉन ने बताया कि ब्रिटेन से लौटे 12 लोगों के नमूने जीनोटाइपिंग के लिए लिए गए थे, जिनमें से छह पॉजिटिव थे और तीन के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने के बारे में पता चला। 

जापान में दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले की पुष्टि

वहीं, जापान में दक्षिण अफ्रीका में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन का मामला सामने आया है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने जापान टाइम्स के हवाले से इसकी जानकारी दी है। 19 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटी महिला इस नए स्ट्रेन से संक्रमित पाई गई है। इसके अलावा इसी महीने ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन से छह लोग संक्रमित मिले हैं। जापान में नए स्ट्रेन अब तक कुल 15 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।

यह भी देखें: भारत में New coronavirus Strain के 20 केस, सबसे अधिक 8 मामले दिल्ली की लैब में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.