Move to Jagran APP

अमेरिका तक पहुंचा ओमिक्रोन, दुनिया भर में बढ़ी बेचैनी, भारत में हाई रिस्क वाले देशों से आए छह यात्री निकले कोरोना संक्रमित

नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बारे में जैसे-जैसे नई जानकारियां सामने आ रही हैं दुनिया भर में चिंता बढ़ती जा रही है। बढ़ती दहशत के बीच कई देशों द्वारा यात्रा प्रतिबंधों को और सख्त किया जा रहा है और उड़ानों पर रोक लगाई जा रही है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 07:49 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:50 AM (IST)
अमेरिका तक पहुंचा ओमिक्रोन, दुनिया भर में बढ़ी बेचैनी, भारत में हाई रिस्क वाले देशों से आए छह यात्री निकले कोरोना संक्रमित
भारत सरकार ने भी अपने स्तर पर सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बारे में जैसे-जैसे नई जानकारियां सामने आ रही हैं दुनिया भर में चिंता बढ़ती जा रही है। बढ़ती दहशत के बीच कई देशों द्वारा यात्रा प्रतिबंधों को और सख्त किया जा रहा है और उड़ानों पर रोक लगाई जा रही है। इन सख्त उपायों के बावजूद ओमिक्रोन के मामले नए-नए देशों में मिल रहे हैं। ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले वाले देशों में अब अमेरिका, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नाम भी जुड़ गए हैं। इन तीनों देशों में एक-एक मामले मिले हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसके 23 देशों में पहुंचने की जानकारी दी है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया को दहशत में डाल दिया है। इसी वजह से भारत सरकार ने भी अपने स्तर पर सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। अब जानकारी मिली है कि देश में 11 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट लैंड की हैं और उनमें से 6 यात्री कोविड पाजिटिव पाए गए हैं। कोरोना के नए वायरस ओमिक्रोन के ताजा अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहे...

loksabha election banner

भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 9 हजार 765 नए केस आए

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच भारत में कोरोना के नए केस बढ़ गए हैं। इतना ही नहीं चिंता इसलिए भी है क्योंकि नए केसों की तुलना में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक दिन में कोरोना के 9 हजार 765 नए केस आए हैं। वहीं, इस दौरान सिर्फ 8 हजार 548 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। देश में कोरोना के ऐक्टिव केस अभी भी एक लाख से कम हैं और फिलहाल यह संख्या 99 हजार 763 है। रिकवरी रेट 98.35 फीसद है। हालांकि, इस दौरान 477 कोरोना मरीजों ने दम भी तोड़ा है।

राज्यों ने दिखाई सख्ती

कोरोना के नए वायरस ओमिक्रोन  की गंभीरत को लेकर कई राज्यों ने तो अपने स्तर पर सख्ती करना शुरू भी कर दिया है। उत्तराखंड में जारी गाइडलाइन के अनुसार, प्रदेश में किसी भी प्रकार के धरना-प्रदर्शन आगामी देश तक पूर्ण रुप से प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूल खुलेंगे। 6 दिन में से 3 दिन ही बच्चे स्कूल में पढ़ने जाएंगे। उधर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी अधिकारियों को कोविड प्रोटोकाल को फिर से एक्टिव करने, सुविधाओं और कर्मियों को हाईअलर्ट पर रखने का निर्देश दे दिए हैं।

3476 यात्रियों में से 6 कोविड पाजिटिव

बताया जा रहा है कि 11 एयरपोर्ट से एट रिस्क वाले देशों से आए 3476 लोगों का कोविड टेस्ट करवाया गया था। अब उसका नतीजा सामने आ गया है और 6 लोग पॉजिटिव निकले हैं। अब इन सभी सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। जीनोम के जरिए इस बात की पुष्टि हो पाएगी कि ये लोग कोविड के किस वेरिएंट से संक्रमित हैं।

जानें- अब तक किस देश में कितने मामले मिले

देश ओमिक्रोन के मामले

दक्षिण अफ्रीका 100 (26 नवंबर तक)

ब्रिटेन 22

नीदरलैंड 14

पुर्तगाल 13

बोत्सवाना 9

दक्षिण कोरिया 5

डेनमार्क 5

जर्मनी 4

ब्राजील 3

मोजांबिक 2

नाईजीरिया 2

जापान 2

नार्वे 2

स्पेन 2

अमेरिका 1

यूएई 1

आस्टि्रया 1

आयरलैंड 1

इटली 1

सऊदी अरब 1

घाना 1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.