Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों से पांच राज्‍यों में बिगड़े हालात, इन राज्‍यों में लगा नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन, जानें कहां बंद हुए स्‍कूल

मंत्रालय के मुताबिक सक्रिय मामलों में पिछले 12 दिनों से लगातार वृद्धि हो रही है। वर्तमान में इनकी संख्या 334646 हैं जो कुल मामलों का 2.87 फीसद है। 12 फरवरी को सक्रिय मामलों का आंकड़ा 135926 तक आ गया था जो कुल मामलों का 1.25 फीसद था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:57 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों से पांच राज्‍यों में बिगड़े हालात, इन राज्‍यों में लगा नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन, जानें कहां बंद हुए स्‍कूल
पांच राज्यों ने उसे बेकाबू कर दिया है

 नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ठीक एक साल पहले यानी 22 मार्च, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर लोगों ने 'जनता कर्फ्यू' का पालन करते हुए घर से बाहर कदम नहीं रखे थे। एक साल बाद हालात फिर खतरनाक रूप लेते जा रहे हैं। पिछले दो दिनों में ही करीब 91 हजार नए मामले बढ़ गए हैं और एक हफ्ते की बात करें तो इसमें ढाई लाख की वृद्धि हुई है। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत ने संक्रमण को काबू में कर लिया है, पांच राज्यों ने उसे बेकाबू कर दिया है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं, जहां से कुल 80.5 फीसद नए मामले हैं। इन राज्यों में स्थिति गंभीर होती जा रही है। 

loksabha election banner

राजस्‍थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण राजस्थान के आठ शहरों- अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़ में रात 11 बजे से सुबह 5 तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। राजस्थान सरकार के फैसले के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में रात 10 बजे के बाद बाजार नहीं खुलेंगे। इसके साथ ही बाहर से शहर आए यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य रहेगा।

इन राज्यों में लॉकडाउन

देश के दो राज्यों में फिलहाल लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं। महाराष्ट्र के नागपुर में 31 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया है। मध्य प्रदेश के तीन शहरों- भोपाल, इंदौर और जबलपुर में अब हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा।

कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में सरकारों ने सख्ती दिखाते हुए स्कूल-कॉलेज बंद किेए जाने की घोषणा कर दी है। इस बीच उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 मार्च तक कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। उन्होंने कक्षा एक से आठ तक के सभी परिषदीय और निजी स्कूलों में दिनांक 24 से 31 मार्च तक और अन्य शिक्षण संस्थानों में जहां पर परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही हैं, वहां 25 से 31 मार्च तक अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। 

तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 12वीं के अलावा सभी स्कूल को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा पुडुचेरी में पहली से आठवीं तक के स्कूल 22 मार्च से 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इससे पहले छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों को तत्तकाल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

कंट्रोल में आने के बाद फिर बेकाबू होने लगी महामारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान 46,951 नए मामले मिले हैं। इससे पहले 12 नवंबर को 47,905 केस पाए गए थे। एक दिन पहले 43,846 नए मामले मिले थे, इस तरह दो दिनों में ही 90,797 मामले बढ़ गए हैं। पिछले एक हफ्ते के दौरान नए मामलों का आंकड़ा 2,60,742 पर पहुंच गया है। इस दौरान 212 लोगों की जान भी गई है। इनको मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 1.16 करोड़ को पार कर गई है और मृतकों की संख्या भी 1.60 लाख के करीब पहुंच गई है। अब तक 1.11 करोड़ लोग ठीक भी हो चुके हैं।

लगातार 12 दिनों से बढ़ रहे सक्रिय मामले

मंत्रालय के मुताबिक सक्रिय मामलों में पिछले 12 दिनों से लगातार वृद्धि हो रही है। वर्तमान में इनकी संख्या 3,34,646 हैं, जो कुल मामलों का 2.87 फीसद है। 12 फरवरी को सक्रिय मामलों का आंकड़ा 1,35,926 तक आ गया था, जो कुल मामलों का 1.25 फीसद था। 

एक महीने में करीब दो फीसद गिरी उबरने की दर

नए मामलों के बढ़ने और कम मरीजों के ठीक होने से उबरने की दर भी लगातार गिर रही है। 17 फरवरी को मरीजों के उबरने की दर 97.33 फीसद पर पहुंच गई थी, जो अब गिरकर 95.75 फीसद पर आ गई है। मृत्युदर में गिरावट जारी है और अभी यह 1.38 फीसद पर है। 

दो फरवरी को 10 हजार से नीचे आ गए थे नए मामले 

नए मामले पिछले साल 14 दिसंबर को गिरकर 30 हजार से नीचे (27,071) आ गए थे। दो फरवरी को सबसे कम 8,635 नए मामले सामने आए थे। परंतु, इस महीने 18 मार्च के बाद फिर इनकी संख्या 30 हजार को पार कर गई और अब तो 50 हजार के करीब पहुंच गई है। 

रविवार को 8.80 लाख टेस्ट 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए रविवार को देश भर में 8,80,655 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 23.44 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। 

कर्नाटक में लॉकडाउन नहीं, पुडुचेरी में स्कूल 31 तक बंद

कर्नाटक और पुडुचेरी में भी मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने बेंगलुरु में दोबारा लॉकडाउन, आंशिक लॉकडाउन या रात के कर्फ्यू की आशंका खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य बनाया गया है और संक्रमण को रोकने के लिए अन्य नियमों को भी सख्त किया जा रहा है। परंतु, पुडुचेरी ने बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 मार्च तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.